Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Earthquake: एक बार फिर कांपी पाकिस्तान की धरती, इस्लामाबाद और रावलपिंडी में 4.4 मापी गई तीव्रता

Pakistan Earthquake भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस्लामाबाद रावलपिंडी और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में सुबह 530 बजे के आसपास तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की गहराई 16 किलोमीटर दर्ज की गई है। अक्टूबर में रिक्टर स्केल पर 3.1 की तीव्रता वाले हल्के भूकंप ने सिंध प्रांत की राजधानी कराची के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Fri, 22 Dec 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में बार-बार कांप रही धरती (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। शुक्रवार तड़के सुबह इस्लामाबाद, रावलपिंडी और उसके आसपास में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 दर्ज की गई है।

भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इस्लामाबाद, रावलपिंडी और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में सुबह 5:30 बजे के आसपास तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की गहराई 16 किलोमीटर दर्ज की गई है।

घबराकर घरों से निकले लोग

भूकंप के डर से निवासी कलमा-ए-तैयबा पढ़ते हुए अपने घरों से बाहर निकले। हालांकि, एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद और रावलपिंडी के क्षेत्र में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें: Nawaz Sharif Praises India: भारत के कसीदे पढ़ते दिखे नवाज शरीफ, पाकिस्तान की ही कर दी फजीहत

पहले भी महसूस हुए भूकंप के झटके

पिछले महीने ही गिलगित में रिक्टर पैमाने पर 3.3 तीव्रता का भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (NSMC) ने गिलगित और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटकों की पुष्टि की है, जिसमें जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

अक्टूबर में, रिक्टर स्केल पर 3.1 की तीव्रता वाले हल्के भूकंप ने सिंध प्रांत की राजधानी कराची के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र इस्लामाबाद के अनुसार, भूकंप की गहराई 15 किलोमीटर दर्ज की गई, जिसका केंद्र कराची के कायदाबाद इलाके के पास था।

यह भी पढ़ें: Pakistan: लाठियों की बरसात, पानी की बौछारें... बलूच प्रदर्शनकारियों पर पाक की बर्बरता; 200 लोग हिरासत में