Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंदोलनकारियों ने चीनियों को दी ग्वादर बंदरगाह छोड़ने की चेतावनी, बीआरआइ के खिलाफ बढ़ रहा जनाक्रोश

ग्वादर राइट मूवमेंट के नेता मौलाना हिदायत उर रहमान ने चीनी नागरिकों को ग्वादर बंदरगाह क्षेत्र से निकल जाने की चेतावनी दी है।पाकिस्तान की मदद से चीन अपनी महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव के तहत ग्वादर बंदरगाह का विस्तार कर रहा है।इसके खिलाफ ग्वादर में विरोध बढ़ता जा रहा है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 02 Jan 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
आंदोलनकारियों ने चीनियों को दी ग्वादर बंदरगाह छोड़ने की चेतावनी। फाइल फोटो।

बलूचिस्तान, एएनआइ। ग्वादर राइट मूवमेंट के नेता मौलाना हिदायत उर रहमान ने चीनी नागरिकों को ग्वादर बंदरगाह क्षेत्र से निकल जाने की चेतावनी दी है। द मैरीटाइम एक्जीक्यूटिव की रिपोर्ट के अनुसार, मौलाना रहमान ने ग्वादर क्षेत्र में रह रहे चीनी नागरिकों को धमकी देते हुए कहा है कि अगर सरकार उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शनों को नजरअंदाज करती है, तो लोग अपने अधिकारों के लिए हथियार भी उठा सकते हैं। एशियन लाइट इंटरनेशनल के अनुसार, क्षेत्र में लगभग 500 चीनी नागरिक हैं, जो ग्वादर बंदरगाह परिसर में रहते हैं।

पाकिस्तान और चीन के आर्थिक संबंधों को पहुंच सकता है नुकसान

पाकिस्तान की मदद से चीन अपनी महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (बीआरआइ) के तहत ग्वादर बंदरगाह का विस्तार कर रहा है। इसके खिलाफ ग्वादर में विरोध बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह से पाकिस्तान व चीन के आर्थिक संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है। पाकिस्तान में रह रहे चीनी नागरिकों पर विभिन्न आतंकी संगठनों के हमले का खतरा मंडरा रहा है। ग्वादर बंदरगाह के विस्तार के खिलाफ दो महीने से ज्यादा समय से विरोध प्रदर्शन जारी है।

पाकिस्तान में गुमशुदा लोगों के लिए आयोग गठित

बलूचिस्तान में गुमशुदा लोगों की तलाश के लिए चल रहे प्रदर्शनों के बीच पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लापता लोगों के मामलों की जांच के लिए एक आयोग का गठन कर दिया है। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान हाई कोर्ट के आदेश के बाद गठित आयोग का नेतृत्व प्रांत के गृह मंत्री जियाउल्ला लैंगौ करेंगे। आयोग गुमशुदा लोगों की वैधानिक प्रक्रिया के तहत तलाश तथा उनके स्वजन की मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- 

डॉक्टरी सलाह के बिना बच्चों को न दें सर्दी- खांसी सिरप, सांस की नली हो सकती है बंद- विशेषज्ञ

Fact Check: 2020 में टीवी9 भारतवर्ष पर प्रसारित वीडियो बुलेटिन के क्लिप को हाल का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल