Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस के चार हवाई अड्डों पर किया ड्रोन अटैक, भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी

यूक्रेन ने रात भर के दौरान चार रूसी सैन्य हवाई अड्डों पर ड्रोन हमला बोला। रूस के वोरोनिश कु‌र्स्क सवासलेका और बोरिसोग्लबस्क हवाई अड्डों को निशाना बनाया गया। हमले का उद्देश्य यूक्रेन पर बम हमलों के लिए युद्धक विमानों का उपयोग करने की मास्को की क्षमता को कमजोर करना था। रायटर का कहना है कि दावे की तुरंत स्वतंत्र पुष्टि नहीं हो पाई है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
बोरिसोग्लबस्क हवाई अड्डों को निशाना बनाया गया (फाइल फोटो)

रॉयटर, कीव। यूक्रेन ने रात भर के दौरान चार रूसी सैन्य हवाई अड्डों पर ड्रोन हमला बोला। रूस के वोरोनिश, कु‌र्स्क, सवासलेका और बोरिसोग्लबस्क हवाई अड्डों को निशाना बनाया गया। हमले का उद्देश्य यूक्रेन पर बम हमलों के लिए युद्धक विमानों का उपयोग करने की मास्को की क्षमता को कमजोर करना था। रायटर का कहना है कि दावे की तुरंत स्वतंत्र पुष्टि नहीं हो पाई है।

खार्किव के स्थानीय गवर्नर ने कहा कि कु‌र्स्क में हमले के बाद से रूसी बलों ने यूक्रेन के उत्तरपूर्वी खार्किव में सीमावर्ती बस्तियों पर गाइडेड बम हमलों की संख्या कम कर दी है। साथ ही, रूस के बेलगोरोद सीमा क्षेत्र में यूक्रेन की ओर से भारी गोलाबारी के कारण बुधवार को आपातकाल घोषित कर दिया गया। बेलगोरोद के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने स्थिति को बेहद कठिन और तनावपूर्ण बताया। हमलों ने घरों को नष्ट कर दिया और नागरिक हताहत हुए।

यूक्रेनी ड्रोन और चार मिसाइलों को किया नष्ट

वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हवाई सुरक्षा प्रणाली ने 117 यूक्रेनी ड्रोन और चार मिसाइलों को नष्ट कर दिया है। इस बीच, रूस ने यूक्रेन में ऊर्जा सुविधाओं पर हमला बोला है।जेलेंस्की ने कहा, रूस में तेजी से बढ़ रही सेनायूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि कीव की सेनाएं कु‌र्स्क में बढ़त हासिल कर रही हैं और बुधवार को एक से दो किलोमीटर और आगे बढ़ गई है। छह अगस्त को हजारों यूक्रेनी सैनिक रूस के कु‌र्स्क क्षेत्र में घुस गई थी।

100 से अधिक रूसी युद्ध बंदी बनाए गए

इस अवधि में 100 से अधिक रूसी युद्ध बंदी बनाए गए हैं। यूक्रेन के शीर्ष कमांडर अलेक्जेंडर सि‌र्स्की ने कहा कि रूसी शहर सुद्जा, जो यूक्रेन के माध्यम से यूरोप में रूसी प्राकृतिक गैस का ट्रांसशिपमेंट केंद्र है, पूरी तरह से यूक्रेन के नियंत्रण में है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस के 1,000 वर्ग किमी क्षेत्र उसके नियंत्रित में है। पुतिन के लिए वास्तविक दुविधा पैदा हो गई है।

जो बाइडनअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि रूस में यूक्रेन की सैन्य घुसपैठ ने व्लादिमीर पुतिन के लिए वास्तविक दुविधा पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारी इस कदम के बारे में यूक्रेनियन के साथ लगातार संपर्क में हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि कु‌र्स्क पर हमले का मुख्य लक्ष्य रूसी सैनिकों को यूक्रेन से वापस बुलाने के लिए मजबूर करना है।

भारतीय नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह

भारत ने नागरिकों के लिए जारी की सलाहमास्को स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को रूस के ब्रांस्क, बेलगोरोद और कु‌र्स्क क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों सहित भारतीय नागरिकों के लिए सलाह जारी की है। दूतावास ने कहा कि हाल की घटनाओं के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने और अस्थायी रूप से इन क्षेत्रों से दूसरे स्थान पर जाने की सलाह दी जाती है।