Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किया अपने कैबिनेट में फेरबदल, किसी का बढ़ाया पद तो किसी को किया बर्खास्त

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को नए विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। बता दें कि प्रधानंमत्री ऋषि सुनक ने अपने मंत्रियों की शीर्ष टीम में फेरबदल किया था जिसके तहत सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कैमरन को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय में जाते देखा गया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 13 Nov 2023 04:02 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किया अपने कैबिनेट में फेरबदल (Image: Reuters)

रॉयटर्स, लंदन। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कैमरन को सोमवार को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय में जाते देखा गया।

बता दें कि प्रधानंमत्री ऋषि सुनक ने अपने मंत्रियों की शीर्ष टीम में फेरबदल किया था, जिसके तहत सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया गया है। उनकी जगह जेम्स क्लेवरली को नियुक्त किया गया है। 

2010 से 2016 तक थे ब्रिटिश के PM 

57 वर्षीय डेविड कैमरन ने 2010 से 2016 तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया है। ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के नतीजे के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटिश राजनीति में उनकी अचानक वापसी हुई है। इससे पहले उन्होंने पिछले सात सालों में अपने संस्मरण लिखे। इस दौरान वह ग्रीनसिल कैपिटल नामक व्यवसाय में भी शामिल हुए। ये एक वित्त फर्म थी। 

डेविड कैमरून की नियुक्ति पर ऋषि सुनक ने क्या कहा?

ऋषि सुनक के कार्यालय ने कहा कि किंग चार्ल्स ने डेविड कैमरन को ब्रिटेन के ऊपरी सदन, हाउस ऑफ लॉर्ड्स में एक सीट देने की मंजूरी दे दी है, जिससे उन्हें मंत्री के रूप में सरकार में लौटने की अनुमति मिल गई है। डेविड कैमरून ब्रिटेन की संसद के निर्वाचित सदस्य नहीं हैं।

यह भी पढ़े: Nepal Ban TikTok: नेपान ने चीन को दिया जोर का झटका, TikTok पर लगाया बैन

यह भी पढ़े: Pakistan China Relations: चीन-पाकिस्तान की नेवी ने अरब सागर में संयुक्त अभ्यास किया, कर्नल ने बताई ये खास वजह