Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK Visa News: ब्रिटेन अगले महीने से छात्र वीजा करेगा महंगा, विजिट वीजा के शुल्क में भी होगा बदलाव

UK Visa News अब ब्रिटेन जाने वाले छात्रों को वीजा के लिए 13 हजार रुपये अधिक चुकाने होंगे। छह महीने से कम अवधि के लिए विजिट वीजा के शुल्क में भी बदलाव होने वाला है। छह महीने से कम अवधि के लिए विजिट वीजा के शुल्क में भी बदलाव किया गया है जो 15 से बढ़ाकर 115 पाउंड कर दिया गया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
UK Visa News ब्रिटेन का छात्र वीजा होगा महंगा।

लंदन, एजेंसी। UK Visa News भारत से बड़ी संख्या में छात्र पढ़ाई के लिए ब्रिटेन जाते हैं। अगले महीने से अब उनकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। ब्रिटिश संसद में लाए गए विधेयक के अनुसार छात्र वीजा के लिए आवेदन फीस अगले महीने से 127 पाउंड (13 हजार से अधिक) बढ़ने वाली है।

विजिट वीजा के शुल्क में भी बदलाव

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि देश के बाहर से छात्र वीजा के लिए आवेदन करने का शुल्क 127 पाउंड बढ़ाकर 490 पाउंड कर दिया जाएगा, जो देश में आवेदन के लिए ली जाने वाली राशि के बराबर होगा। छह महीने से कम अवधि के लिए विजिट वीजा के शुल्क में भी बदलाव किया गया है, जो 15 से बढ़ाकर 115 पाउंड कर दिया गया है। संसदीय अनुमोदन के अधीन, इमिग्रेशन और राष्ट्रीयता शुल्क चार अक्टूबर से बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें- युवा पेशेवर योजना के तहत 2400 भारतीयों को ब्रिटेन के लिए मिलेगा वीजा, सुनक सरकार ने लगाई मुहर

आंकड़ों के अनुसार 2021-2022 में 120,000 से अधिक भारतीय छात्र ब्रिटेन में पढ़ रहे हैं। भारतीय छात्र देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय छात्र समुदायों में से एक हैं। सरकार ने कहा कि आव्रजन और राष्ट्रीयता शुल्क में बदलाव महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए भुगतान करने और सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन वृद्धि के लिए अधिक धन को प्राथमिकता देने की अनुमति देने के लिए किए गए हैं।