Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swati Maliwal Case: मुंबई में छुपे हैं इन सवालों के जवाब, दिल्ली पुलिस ने बिभव कुमार के साथ मिलकर बनाया ये प्लान

आप सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट व छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किए गए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सहायक बिभव कुमार को लेकर दिल्ली पुलिस की टीम मंगलवार को मुंबई गई है। बिभव ने वहां अपने आईफोन को फॉर्मेट करने की बात कही है। फॉर्मेट उन्होंने खुद किया अथवा किसी मोबाइल दुकानदार का सहयोग लेकर किया इस बारे में बिभव पुलिस को सच नहीं बता रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 21 May 2024 11:32 PM (IST)
Hero Image
मुंबई में क्या पता करेगी दिल्ली पुलिस? स्वाति मालीवाल मामले में बिभव से इन सवालों के जवाब तलाशे जाएंगे

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। आप सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट व छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किए गए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सहायक बिभव कुमार को लेकर दिल्ली पुलिस की टीम मंगलवार को मुंबई गई है। बिभव ने वहां अपने आईफोन को फॉर्मेट करने की बात कही है।

फॉर्मेट उन्होंने खुद किया अथवा किसी मोबाइल दुकानदार का सहयोग लेकर किया, इस बारे में बिभव पुलिस को सच नहीं बता रहे हैं। इसलिए सच्चाई का पता करने के लिए पुलिस उन्हें मुंबई लेकर गई हैं।

बिभव ने कई जगहों की यात्रा की

पुलिस अधिकारी का कहना है कि पूछताछ में बिभव कुमार बार-बार बयान बदल रहे हैं। 13 मई को घटना के बाद बिभव, केजरीवाल के साथ पहले लखनऊ गए थे। वहां से लुधियाना व पंजाब के अन्य जगहों पर होते हुए वह मुंबई में आयोजित एक राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे।

इसलिए बिभव को मुंबई ले जाकर पुलिस यह जानने की कोशिश करेगी कि वहां उन्होंने किन-किन नेताओं, कार्यकर्ताओं, व्यवसायियों व अन्य जानकारों से मुलाकात की थी। वहां वह किसी जगह पर ठहरे थे। उन लोगों से भी पूछताछ कर पुलिस सच्चाई जानने की कोशिश करेगी।

उनके बयान दर्ज कर सुबूत जुटाने की कोशिश करेगी और मोबाइल किस जगह पर फॉर्मेट किया था, उसके बारे में पता लगाने की कोशिश करेगी।

किस बात को लेकर हुई बहस?

पुलिस अधिकारी का कहना है कि मुख्यमंत्री आवास में स्वाति मालीवाल व बिभव कुमार के बीच किसी बात को लेकर बहस शुरू हुई जो धीरे-धीरे मारपीट में बदल गया। इस बात का पता नहीं लग सका है। न तो स्वाति यह बात बता रही हैं और न ही बिभव कुमार इस बारे में कोई जानकारी दे रहे हैं।

इस्तीफा देने का बनाया जा रहा था दबाव

पुलिस को यह पता चला है कि स्वाति पर पहले से राज्यसभा सदस्य से इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा था। उसी संदर्भ में स्वाति बिना अनुमति प्राप्त किए सीएम आवास आ गई थीं। इसी बात को लेकर स्वाति मालीवाल व बिभव के बीच बहस शुरू हुई थी और मामला मारपीट तक पहुंच गया था। पुलिस इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि 13 मई की सुबह स्वाति मालीवाल जब केजरीवाल के आवास में पहुंची थी और बिभव ने उनकी पिटाई कर दी, तब घटना के समय सीएम आवास में मौजूद दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट के करीब 15 पुलिसकर्मी तैनात थे। उन सभी के बयान दर्ज कर लिए गए हैं। अब गैर सरकारी लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं।

कई पुलिस अधिकारियों की टाम जांच कर रही

दिल्ली पुलिस के कई अधिकारियों की टीम इस मामले की जांच में जुटी हुई है। एसआइटी से जांच कराने की बात को उत्तरी जिला डीसीपी मनोज कुमार मीणा ने इनकार किया है। उन्होंने बताया कि सिविल लाइंस थाने की पुलिस ही जांच कर रही है। शनिवार की देर रात पुलिस ने पूछताछ के लिए बिभव को तीस हजारी कोर्ट में पेश कर पांच दिन की रिमांड पर ले लिया था। तब से उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है।