Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाइपर कहीं खराब न कर दे आपके गाड़ी का विंडस्क्रीन, दुरुस्त रखने के लिए करें ये काम

बहुत सारे लोग सालों साल विंडस्क्रीन वाइपर को टच नहीं करते हैं। जिससे उनके विंडस्क्रीन पर आगे चलकर दरार आने लगता है। इसलिए आपके गाड़ी का शीशा खराब न हो इसके लिए आपको समय दर समय वाइपर ब्लेड को चेंज करवाते रहना पड़ेगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 01 May 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
वाइपर के ब्लेड को चेंज करने का आसान तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। विंडस्क्रीन के लिए सही वाइपर खरीदना सबसे बड़ा टास्क होता है। मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। जिनके साइज अलग -अलग होते हैं। ऐसे में ये पहचानने के लिए आपकी कार के लिए कौन सा सही है या नहीं आप अपनी कार की मैनुअल को देखकर पता लगा सकते हैं। या फिर ये जानने के लिए मैकेनिक से संपर्क कर सकते है। अब बात आती है कि वाइपर को कैसे ठीक किया जाए, इसके लिए आपको ये पूरा पढ़ना पड़ेगा।

वाइपर के ब्लेड को चेंज करने का आसान तरीका

सबसे पहले आप अपने गाड़ी के वाइपर से पुरानी ब्लेड को असेंबली से बाहर निकाल दें और उसे असेंबली को साफ कपड़े से धो लें। इसके बाद Pliers की जोड़ी का उपयोग करके क्लिप के साथ सिरे को पिंच करें। इस समय इसका खास ख्याल रखें वाइपर ब्लेड को असेंबली में डालने से पहले हर असेंबली सही तरीके से एडजस्ट हो रही हो। इसके बाद कैंची या फिर तेज चाकू से एक्स्ट्रा रबर को काट लें। इसके साथ ही ये सुनिश्चित करें कि लंबाई जरूरत से 25 mm अधिक हो। इसके बाद असेंबली को सही तरीके से लगाएं ताकि ब्लेड विंडस्क्रीन पर फ्लश हो सके।

नया ब्लेड सेट करने के लिए करें ये काम

अब बात आती है नए ब्लेड को असेंबली में लगाकर फिट करने की। इसके लिए आपको असेंबली को विंडस्क्रीन से उठाकर सर्विस पोजीशन पर ले जाना होगा। उसके बाद उसको रिलीज करने के लिए क्लिप को हुक के नीचे दबाना होगा, फिर उसे हुक से छुड़ाने के लिए अपनी हाथों की मदद से इसे नीचे स्लाइड करना होगा। इसे बाद नए एडेप्टर को स्थिति में क्लिप करने के बाद नई असेंबली को आर्म पर स्लाइड करें। जब एक बार ये सेट हो जाएं तो आपको एक झटके से क्लिकिंग की साउंड सुनाई देगी। इसके बाद आप यूनिट को वापस से अपनी विंडस्क्रीन पर नीचे करके इसे चेक करें कि ये ठीक तरीके से काम कर रही है कि नहीं।

हर 2-3 तीन महीने में चेंज करवाएं वाइपर ब्लेड

बहुत सारे लोग सालों साल विंडस्क्रीन वाइपर को टच नहीं करते हैं। जिससे उनके विंडस्क्रीन पर आगे चलकर दरार आने लगता है। इसलिए आपके गाड़ी का शीशा खराब न हो इसके लिए आपको समय दर समय वाइपर ब्लेड को चेंज करवाते रहना पड़ेगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये काम 3-4 महीने में एक बार करवा लेना चाहिए।