Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Windshield Wiper सर्दियों में ऐसे रहेंगे फिट, Winter Washer Fluid से लेकर इन बातों का रखना होगा ख्याल

अगर आप बर्फीले इलाके में कार ड्राइव कर रहे हैं तो ऐसे स्थिति में Windshield Wipers से बर्फ को जबरदस्ती खुरचने से बचें। ऐसा करने से विंडशील्ड और वाइपर दोनों ही खराब हो सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप गर्म पानी या फिर डी-आइसिंग स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। आइए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 23 Jan 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में Windshield Wiper को ऐसे रख सकेंगे फिट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के समय में कार की ड्राइविंग और उसका मेंटेनेंस थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे मौसम में वाहन चलाते हुए सबसे ज्यादा विजिबिलिटी की दिक्कत होती है। कार के विंडशील्ड वाइपर बर्फ और ठंडे तापमान के खिलाफ मोर्चा संभालते हैं और आपका रास्ता साफ करते रहते हैं।

अपने इस लेख मे हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कार के Windshield Wipers को बेहतर रख सकेंगे।

डीफ्रॉस्टिंग करते रहें 

अगर आप बर्फीले इलाके में कार ड्राइव कर रहे हैं, तो ऐसे स्थिति में Windshield Wipers से बर्फ को जबरदस्ती खुरचने से बचें। ऐसा करने से विंडशील्ड और वाइपर दोनों ही खराब हो सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप गर्म पानी या फिर डी-आइसिंग स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 2024 Kia Sonet vs Maruti Suzuki Brezza: प्राइस, इंजन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले जान लीजिए

विंडशील्ड वाइपर साफ रखें

नमक और जमी हुई मैल प्रभावी वाइपर के दुश्मन हैं। गंदगी हटाने के लिए ब्लेड्स को नियमित रूप से एक नम कपड़े और हल्के साबुन से साफ करें। इससे वाइपर की लाइफ बढ़ती है।

Winter Washer Fluid का इस्तेमाल करें

विंटर-ग्रेड वॉशर फ्लूइड पर स्विच करना कार के वाइपर और विंडशील्ड के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। फ्लूइड को जमने से बचाने के लिए सर्दियों के मौसम में कम फ्रीजिंग पॉइन्ट वाले फ्लूइड का यूज करें।

ब्लेड चेक करते रहें 

किसी भी दरार या घिसाव को जांचने के लिए अपने वाइपर ब्लेड को चेक करते रहें। अगर वे अपने स्टैंडर्ड रूप में नहीं हैं, तो उन्हें सर्दियों की परिस्थितियों के लिए डिजाइन किए गए ब्लेड से बदलें। ऐसा करने से विंडशील्ड पर आने वाली खरोच से बचा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- Hero Mavrick 440 की वैश्विक बाजार में एंट्री, 5 अलग-अलग कलर ऑप्शन में अगले महीने से कर सकेंगे बुक