Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परिवार की सेफ्टी से न करें खिलवाड़, यहां जानें देश की सबसे सेफ 5 गाड़ियों के बारे में

अगर आप कोई नई गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस बात पर जरूर गौर करें कि वो कितनी सेफ है। क्योंकि कई बार हम लुक और डिजाइन के चक्कर गाड़ी के सेफ्टी को इग्नोर कर देते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 12:44 PM (IST)
Hero Image
इन गाड़ियों को ग्लोबल एन कैप सबसे सुरक्षित मानती है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बात जब परिवार की होती है तो सेफ्टी सबसे पहले आता है। इसलिए, जब नई गाड़ी खरीदने जाएं तो जरूर सेफ्टी से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करें। अगर आपको सेफ्टी फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी न हो तो एजेंट से अपने पसंदीदा कार के सेफ्टी रेटिंग के बारे में जरूर जानकारी लें। क्योंकि, ग्लोबल एन कैप गाड़ियों की क्रैश टेस्ट करके उसकी सेफ्टी रेटिंग देता है, जिससे यह तय होता है कि गाड़ी सड़क पर चलते समय कितनी सेफ है। आइये जानते हैं उन गाड़ियों के बारे में जिसे ग्लोबल एन कैप सबसे सुरक्षित गाड़ी मानती है।

1. Tata Nexon

सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में टाटा की एक अलग ही धाक है, वहीं सुरक्षा के मामलों में भी टाटा को टॉप पर रखा जाता है। अगर आप अपने परिवार के लिए टाटा की कार खरीदना चाहते हैं को टाटा नेक्सॉन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। इस गाड़ी को एनकैप ने क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में 5 स्टार रेटिंग दिया है। इसका मतलब यह है कि किसी भी हादसे के समय यह गाड़ी काफी हद तक आपको सेफ रख सकती है।

2. Tata Altroz

नेक्सॉन की तरह टाटा अल्ट्रोज को भी ग्लोबल एनकैप ने इसे 5 स्टार रेटिंग दी है। बेहद शानदार लुक के साथ आने वाली यह गाड़ी सेल्स के मामले में टाटा की बेस्ट कार है।

3. Tata Punch

किफायती कीमत में आने वाली टाटा पंच को भी ग्लोबल एनकैप ने सुरक्षा के मामलों में 5 स्टार रेटिंग दी है। अगर आपका छोटा परिवार है और आपका बजट कम है तो आप इस गाड़ी को चुन सकते हैं।

4. Mahindra XUV 300

महिंद्रा की कई गाड़ियां हैं, जिसे 5 स्टार रेटिंग मिली है, लेकिन आज हम केवल उन गाड़ियों की बात करेंगे जो कीमत के मामलों में भी कम हैं। महिंद्रा XUV 300 एसयूवी सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है।

5. Maruti Suzuki Vitara Brezza

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को ग्लोबल एनकैप ने 4 स्टार मिले हैं। हालांकि, कंपनी ने विटारा ब्रेजा को हटाकर विटारा और ब्रेजा के नाम से अलग अलग गाड़ियां भारतीय बाजार में पेश कर दिया है। हाल ही में लॉन्च हुई ब्रेजा का इंडियन मार्केट में काफी प्यार मिल रहा है।

यह भी पढ़ें

पेट्रोल डीजल के बाद जानें ईवी में कैसे निकाले माइलेज! क्या होता है kWh का मतलब?

सुनसान रास्ते पर बंद हो जाए बाइक तो खुद भी कर सकते हैं ठीक, अपनाएं ये आसान टिप्स