Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बड़े काम के फीचर के साथ आती हैं ये 6 लाख से भी सस्ती गाड़ियां, ड्राइविंग के दौरान एक्सीडेंट से रहेंगे दूर

ESC यानी कि Electronic Stability Control कार से जुड़ा एक सेफ्टी फीचर है जो आपको ड्राइविंग के दौरान मदद करता है। आइए ESC यानी कि Electronic Stability Control फीचर के साथ आने वाली देश की अफोर्डेबल कारों के बारे में भी जान लेते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 12 May 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
top cars with ESC features under 6 lakh why ESC is so important

नई दिल्ली। देश में लगातार कारों का व्यापार बढ़ रहा है। लोग जमकर कार खरीद और बेच रहे हैं। ऐसे में सड़कों पर वाहनों संचालन भी बढ़ गया है। जैसे-जैसे सड़क पर कारों की संख्या तेजी से ऊपर जाने के साथ दुर्घटना का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कारों का सेफ होना बहुत जरूरी है। अपने इस लेख में हम कारों में होने वोले ,सबसे जरूरी फीचर ESC के बारे में बताने जा रहे हैं। हम जानेंगे कि ये फीचर आज के समय में कितना जरूरी है। साथ ही ये भी बात करेंगे कि 10 लाख रुपये से कम दाम में आने वाली देश की किन कारों में ये फीचर दिया जाता है।

ESC क्या है

ESC यानी कि Electronic Stability Control कार से जुड़ा एक सेफ्टी फीचर है जो आपको ड्राइविंग के दौरान मदद करता है। कारों में ईएससी मोड़ने, जोर से ब्रेक लगाने या अचानक कार की स्किडिंग को रोकने में मदद कर सकता है। यह स्वचालित रूप से कार के पहियों पर ब्रेक लगाता है और वाहन को चालक के नियंत्रण में रखने के लिए मदद करता है। इसे ESP (Electronic Stability Programme), VSA (Vehicle Stability Assist), VDC (Vehicle Dynamic Control) और DSC (Dynamic Stability Control) जैसे नाम से भी जाना जाता है।

आइए अब ESC यानी कि Electronic Stability Control फीचर के साथ आने वाली देश की अफोर्डेबल कारों के बारे में भी जान लेते हैं। हमारी सूची में Renault Kwid से लेकर Maruti Brezza जैसी कारें शामिल हैं।

Renault Kwid

Renault Kwid इस सूची में सबसे किफायती वाहन है जो सभी वेरिएंट में मानक के रूप में ESC के साथ आता है। इसे 2023 की शुरुआत के करीब लाइनअप में रेनॉल्ट के सबसे हालिया में पेश किया गया है। इसकी सुरक्षा किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। आप इसे 4.70 लाख रुपये से लेकर 6.33 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Maruti Swift

मारुति की सबसे लोकप्रिय हैचबैक Swift भी अब मानक के रूप में ESC के साथ आती है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल-होल्ड कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं। आपको बता दें कि मारुति ने हाल ही में अपनी सभी कारों में इस फीचर को स्टैंडर्ड रूप से देने का ऐलान किया था। आप Maruti Swift को 6 लाख रुपये से लेकर 8.98 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Nissan Magnite

हाल ही में अपडेट की गई Nissan Magnite और Renault Kiger के सभी वेरिएंट में ESC फीचर को मानक के रूप में पेश करना शुरु कर दिया है। प्रदान करता है। इसके अलावा कार में 360-डिग्री कैमरा, हिल-स्टार्ट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल हैं। आप इसे 6 लाख रुपये से लेकर 10.94 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।