Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबसे सेफ कार खरीदने का कर रहे हैं प्लान? मार्केट में मौजूद हैं ये 5 स्टार रेटिंग वाली मेड-इन-इंडिया SUVs

ग्लोबल एनसीएपी जो एक वैश्विक कार मूल्यांकन संस्था है अपने ,SaferCarsForIndia अभियान के तहत भारत में बनी विभिन्न कारों का क्रैश टेस्ट करती है। हम आपको ऐसी ही SUVs के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे NCAP टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग दी गई है। हमारी इस सूची में Mahindra Scorpio-N से लेकर Tata Nexon जैसी एसयूवी कारें शामिल हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 15 Aug 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
हम आपको देश में मौजूद 5-स्टार रेटिंग वाली कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे घरेलू वाहन निर्माता अपने वाहनों में सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसा तब हुआ है जब भारत में कार खरीदारों के लिए सुरक्षा एक प्राथमिकता बनने लगी है और साथ ही सरकार वाहनों के अंदर सुरक्षा सुविधाओं के महत्व पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

ग्लोबल एनसीएपी, जो एक वैश्विक कार मूल्यांकन संस्था है, अपने #SaferCarsForIndia अभियान के तहत भारत में बनी विभिन्न कारों का क्रैश टेस्ट करती है। अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही 5 भारत में बनी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 5 सितारा रेटिंग के साथ उपलब्ध हैं।

Mahindra Scorpio N

स्कॉर्पियो एसयूवी के नई पीढ़ी के वेरिएंट ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 58.18 अंक हासिल किए हैं । इसने वयस्क यात्रियों की सुरक्षा में पांच सितारा रेटिंग हासिल की, हालांकि बच्चों की सुरक्षा में इसे केवल तीन सितारा रेटिंग मिली है। ये आधिकारिक तौर पर भारतीय कार निर्माता की सबसे सुरक्षित एसयूवी बन गई है।

Mahindra XUV700

ओईएम की प्रमुख SUV एक्सयूवी700 ने वयस्क यात्री सुरक्षा कार्यक्रम में पांच सितारा रेटिंग और बाल यात्री सुरक्षा कार्यक्रम में चार सितारा रेटिंग हासिल की है। हालांकि, 57.69 अंकों के समग्र सुरक्षा स्कोर के साथ ये स्कॉर्पियो-एन से थोड़ा कम है।

Tata Punch

Punch, टाटा मोटर्स की सबसे सुरक्षित कार है और ब्रांड की सबसे छोटी एसयूवी भी है। इसने ग्लोबल एनसीएपी में समग्र रूप से पांच सितारा रेटिंग हासिल की है। जब वयस्क या बाल यात्री सुरक्षा कार्यक्रम की बात आती है, तो इसकी सुरक्षा रेटिंग XUV700 के समान है। हालांकि, पंच का समग्र सुरक्षा स्कोर 57.34 अंक है।

Mahindra XUV300

XUV300 ने ग्लोबल NCAP में समग्र रूप से पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। यह कार निर्माता के पहले मॉडलों में से एक था जिसने क्रैश टेस्ट में उच्चतम सुरक्षा रेटिंग हासिल की थी। वयस्क यात्रियों की सुरक्षा में इसे पांच स्टार मिले हैं, जबकि बच्चों की सुरक्षा में इसे चार स्टार दिए गए हैं। XUV300 का कुल सुरक्षा स्कोर 53.86 अंक है।

Tata Nexon

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक, नेक्सॉन सड़कों पर सबसे सुरक्षित कारों में एक है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार रेटिंग हासिल की। हालाँकि, बाल सुरक्षा परीक्षण में तीन सितारा रेटिंग ने इसके समग्र सुरक्षा स्कोर को 41.06 अंक तक कम कर दिया है।