Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होता है BS6 फेज 2 में रियल ड्राइविंग एमिशन ? डीजल गाड़ियों पर इसका कितना होगा असर

Real Driving Emission in BS6 Phase 2 रीयल-टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन मानदंड के लिए वाहन में रियल टाइम कार के उत्सर्जन की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ-डायग्नोस्टिक डिवाइस की जरूरत होती है। इसके कारण कई कारें बंद भी हो रही है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 01 Apr 2023 08:32 AM (IST)
Hero Image
क्या होता है BS6 फेज 2 में रियल ड्राइविंग एमिशन ?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। BS6 फेज 2 में रियल ड्राइविंग एमिशन यानी RDE लागू होगा जिसके वजह से गाड़ियों को सड़क पर चलते हुए, रियल लाइफ कंडीशन में भी एमिशन के कायदों पर खरा उतरना होगा। गाड़ियों की RDE टेस्टिंग सड़कों पर होगी और टेस्ट में देखा जाएगा कि गाड़ी के धुए में पोल्यूटेंट्स तय सीमा से अधिक तो नहीं निकल रही है। इसके साथ ही गाड़ियों को सड़क पर उतरने के लिए RDE सर्टिफिकेशन भी लेना होगा। गाड़ियां पोर्टेबल एमिशन मेजरमेंट सिस्टम से लैस होगी। जिससे गाड़ियों से निकलने वाले धुएं की जांच रियल टाइम में होती रहेगी । क्या आप जानते हैं Real-Time Driving Emission norms होता क्या है ?

RDE- (Real-Time Driving Emission norms) यह क्या है?

आपको बता दें, रीयल-टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन मानदंड के लिए वाहन में रियल टाइम कार के उत्सर्जन की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ-डायग्नोस्टिक डिवाइस की आवश्यकता होती है। RDE भारत में BS6 चरण 2 मानदंडों की दिशा में बड़ा कदम है।

डीजल इंजन बंद क्यों?

इसके कारण छोटे डीजल इंजन वाली कारें, बंद हो जाएगी। जैसे- Hyundai i20, Verna, Honda City, Mahindra Marazzo। क्योंकि इसमें एक छोटे 1.5-लीटर डीजल का इस्तेमाल किया जाता है। जो वाहन निर्माता कंपनियों के लिए RDE मानदंडों का पालन करने से महंगा हो जाता है। ये इंजन वर्तमान में एलएनटी (लीन एनओएक्स ट्रैप) तकनीक का इस्तेमाल करती है। स्कोडा ऑक्टेविया, स्कोडा सुपर्ब, होंडा सिटी 4th Gen, होंडा सिटी 5th Gen डीजल, होंडा अमेज डीजल, होंडा जैज, होंडा डब्ल्यूआर-वी, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल, हुंडई i20 डीजल, हुंडई वरना डीजल, रेनो क्विड 800, निसान किक्स

अधिक क्षमता वाले डीजल इंजन

छोटे डीजल इंजन का अनुपालन करना महंगा है, 2.0-लीटर से अधिक क्षमता वाले बड़े इंजनों को पहले ही SCRs के साथ बनाया जा चुका है, जिससे वे BS6 चरण 2 के अनुरूप हैं। इनमें मुख्य रूप से Mahindra Scorpio-N, Tata Harrier, Safari, Jeep Compass पूर्ण आकार के एसयूवी शामिल हैं।