Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 तरीकों को अपनाकर ट्रैफिक पुलिस से बच सकते हैं आप, बस करना होगा ये काम

बहुत सारे लोग जल्दी बाजी में गुस्से में या जोश में अपनी गाड़ी को लेकर सड़कों पर निकल जाते हैं जिसके परिणाम स्वरूप उनकी गाड़ी या तो दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है या फिर वह रोडरेज का शिकार हो जाते हैं या फिर जल्दी बाजी में गलत लाइन पर चलाने पर उन्हें चालान का सामना करना पड़ता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 25 Jun 2023 10:35 AM (IST)
Hero Image
Traffic Police से बचने के लिए जरूर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। आजकल सड़कों पर यातायात पुलिस काफी सक्रिय है। ऐसे में आप जब भी सड़क पर निकले हैं तो अपनी पूरी तैयारियों के साथ निकलें, ताकि आपको भारी भरकम चालान का सामना करना न पड़े। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ जरूरी टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, यदि आप उनका पालन करते हैं तो ट्रैफिक पुलिस की गिरफ्त में आने से आप अपने आप को पूरी तरह से बचाने में कामयाब हो जाएंगे।

सभी डॉक्यूमेंट्स रखें साथ

जब भी आप अपनी गाड़ी को सड़कों पर लेकर जाएं तो याद से अपने सारे कागजात, जिसमें इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आदि शामिल है ये सब कुछ अपने साथ जरूर कैरी करें। इससे चेकिंग के दौरान आप आसानी से अपने डॉक्यूमेंट दिखाकर उस जगह से निकल सकते हैं।

साइन बोर्ड को न करें नजरअंदाज

हाईवे पर चलते समय बहुत सारे लोग साइड में लगे साइन बैनर को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके बाद उन्हें ऑनलाइन चालान का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जब भी अब हाईवे पर अपनी गाड़ी लेकर जाए तो अगल-बगल दिए गए साइन बोर्ड को जरूर देखें और उसी अनुसार अपनी गाड़ी को आगे बढ़ाएं।

मॉडिफिकेशन से बचें

बहुत से लोग अपनी गाड़ी को यूनिक दिखाने के चक्कर में उसमें कस्टमाइजेशन करवाते हैं, जिससे ट्रैफिक पुलिस की निगाह सीधे तौर पर उन पर पड़ती है और साइड में बुलाकर पुलिस उनका चालान काट देती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि गाड़ी के अंदर अवैध तरीके से कस्टमाइजेशन ना करवाएं।

ठंडे दिमाग से करें ड्राइविंग

बहुत सारे लोग जल्दी बाजी में, गुस्से में या जोश में अपनी गाड़ी को लेकर सड़कों पर निकल जाते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप उनकी गाड़ी या तो दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है या फिर वह रोडरेज का शिकार हो जाते हैं या फिर जल्दी बाजी में गलत लाइन पर चलाने पर उन्हें चालान का सामना करना पड़ता है। ऐसे तमाम चीजों से बचने के लिए आपको ठंडे दिमाग से सड़क पर अपनी गाड़ी लेकर निकलना चाहिए।

शराब पीकर गाड़ी न चलाएं

शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त एक्शन लेती है, इसलिए कभी भी शराब का सेवन करने के बाद आप अपनी गाड़ी को न चलवाएं।