Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BMW ने किफायती कीमत में लॉन्च की ये लग्जरी कार, मर्सिडीज और ऑडी को देगी कड़ी टक्कर

BMW ने तीसरी जनरेशन की X1 SUV लॉन्च कर दी है। भारतीय बाजार में इस कार की टक्कर मर्सिडीज बेंज जीएलए ऑडी क्यू3 वॉल्वो एक्ससी40 और मिनी कंट्रीमैन से है। इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई तरह के बदलाव किए है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 28 Jan 2023 02:40 PM (IST)
Hero Image
BMW X1 launched in Indian market for Rs 45.95 lakh

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में BMW ने तीसरी जनरेशन की X1 SUV लॉन्च कर दी है। यह पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन में आती है। कंपनी ने इस कार को दो वेरिएंट एक्स लाइन और एम स्पोर्ट में लॉन्च किया है । इसकी कीमत 45.95 लाख से शुरू होती हैं और 47.90 लाख रुपये तक जाती हैं। यह दोनों कीमत एक्स-शोरूम हैं।

BMW ग्रुप प्लांट

आपको बता दें भारतीय बाजार में इस कार की टक्कर मर्सिडीज बेंज जीएलए, ऑडी क्यू3, वॉल्वो एक्ससी40 और मिनी कंट्रीमैन से है। X1 का उत्पादन चेन्नई में BMW ग्रुप प्लांट में स्थानीय रूप से किया जाएगा। X1 sDrive18d M Sport (डीजल) की डिलीवरी मार्च से शुरू होगी और BMW X1 sDrive18i xLine (पेट्रोल) की डिलीवरी जून से शुरू होगी।

BMW X1

वहीं नई X1 पिछले जनरेशन की तुलना में 53 मिमी लंबी, 24 मिमी चौड़ी और 44 मिमी ऊंची है। बीएमडब्ल्यू ने व्हीलबेस भी 22 मिमी बढ़ाया है। बीएमडब्ल्यू पांच एक्सटीरियर पेंट भी दे रही है। अल्पाइन व्हाइट, स्पेस सिल्वर, फाइटोनिक ब्लू, ब्लैक नीलम और एम पोर्टिमाओ ब्लू (एम स्पोर्ट) के लिए है। वहीं वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई तरह के बदलाव किए है। एक तरह इसे एक नया रूप भी दिया गया है।

BMW X1 इंजन

BMW X1 sDrive 18d M Sport में 1,995 cc, फोर-सिलेंडर, डीजल इंजन है। यह 145 बीएचपी और 360 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट जनरेट करता है। यह कार 8.9 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। BMW X1 sDrive 18i xLine में 1,499 सीसी, तीन-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन है जो 132 बीएचपी और 230 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट जनरेट करता है। दोनों इंजन मानक के रूप में सात-स्पीड स्टेपट्रॉनिक डुअल-क्लच ट्रांसमिशन के साथ आते हैं।

BMW X1 लुक

इसको बंपर स्पोर्टी लुक दिखाने के लिए ग्रिल को थोड़ा बड़ा किया गया है। हेडलैंप्स स्लीक हैं और एलईडी डीआरएल नए हैं। साइड में नए 18 इंच के अलॉय व्हील और फ्लश-सिटिंग डोर हैंडल हैं। पीछे की तरफ नए रैपराउंड एलईडी टेल लैंप हैं।इसके इंटीरियर में  नया कर्व्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो नए X7 और 7 सीरीज जैसे मॉडल्स पर काम कर रहा है। डैशबोर्ड में अब स्लिम एसी वेंट्स हैं । 

ये भी पढ़ें-

अपनी कार के लिए चुनें सही बीमा पॉलिसी, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

अब Yamaha की इन धांसू बाइक्स को खरीदना होगा महंगा, कंपनी ने बढ़ाई कुछ मॉडलों की कीमत