Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंट्री लेवल मोटरसाइकिलें होने वाली हैं सस्ती! FADA ने Nitin Gadkari से टैक्स कटौती का किया अनुरोध

FADA ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) नितिन गडकरी को एक आवेदन प्रस्तुत किया है जिसमें भारत में एंट्री लेवल के दोपहिया वाहनों के लिए जीएसटी में 10 प्रतिशत की कटौती की मांग की गई है। निकाय के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया के अनुसार एंट्री-लेवल मोटरसाइकिलों की बिक्री में प्रमुख रूप से 100-125cc सेगमेंट शामिल है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 11 Aug 2023 01:59 PM (IST)
Hero Image
FADA requests Nitin Gadkari to cut taxes on Entry level two wheelers

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) नितिन गडकरी को एक आवेदन प्रस्तुत किया है, जिसमें भारत में एंट्री लेवल के दोपहिया वाहनों के लिए जीएसटी में 10 प्रतिशत की कटौती की मांग की गई है। ऐसा करने से 100-125 सीसी इंजन वाली बाइक्स के दामों में काफी कटौती हो सकती है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

सस्ती हो जाएंगी एंट्री लेवल बाइक्स?

भारत में मोटरसाइकिलों पर जीएसटी दरें इंजन क्षमता पर निर्भर करती हैं। 350 सीसी से अधिक क्षमता वाली मोटरसाइकिलें 31 प्रतिशत टैक्ट के दायरे में आती हैं, जबकि SUb-350 सीसी मोटरसाइकिलों पर 28 प्रतिशत टैक्स लगता है। नई एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल और स्कूटर की खरीद पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है। हालांकि, यदि FADA के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रस्तुत आवेदन को सरकार की मंजूरी मिल जाती है, तो कर की दरें घटकर 18 प्रतिशत हो जाएंगी।

रिटेल सेल में आई भारी गिरावट

FADA के अध्यक्ष, मनीष राज सिंघानिया के अनुसार, एंट्री-लेवल मोटरसाइकिलों की बिक्री में प्रमुख रूप से 100-125cc सेगमेंट शामिल है। प्री-कोविड समय के बाद से इनकी रिटेल सेल में 20 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई है। FADA द्वारा बताए गए नवीनतम मासिक आंकड़ों के अनुसार, थ्री-व्हीलर सेगमेंट जैसे अन्य सेगमेंट में 94,148 यूनिट की रिकॉर्ड-हाई रिटेल सेल देखी गई, जो कि कोविड के बाद के स्तर में दर्ज की गई मंदी के दौरान रिकवरी को दर्शाता है।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को होगा लाभ 

हालांकि, दोपहिया वाहन सेगमेंट में प्री-कोविड रिटेल वॉल्यूम की तुलना में 23 प्रतिशत की भारी गिरावट आई। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि एंट्री-लेवल मॉडल सेगमेंट में कुल खुदरा बिक्री का 70 प्रतिशत हिस्सा है। इस सेगमेंट को फिर से उठाने के लिए FADA ने केंद्रीय मंत्री से अपील की है।

यदि प्रस्तावित टैक्स कटौती को केंद्र की मंजूरी मिल जाती है, तो माना जाता है कि यह संभावित खरीदारों, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को, बिना किसी बोझ के वाहन खरीदने में सक्षम करेगा। अगस्त के दौरान देश में संचयी वाहन बिक्री बढ़कर 17,70,180 हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 16,09,217 यूनिट थी।