Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda इंडियन मार्केट के लिए डेवलप कर रही 3 नई कार, लिस्ट में कंपनी की पहली EV भी शामिल

होंडा अमेज की मौजूदा पीढ़ी 2018 से बिक्री पर है और 2021 में इसे मिड-लाइफ अपडेट मिला है। कॉम्पैक्ट सेडान का नया जनरेशन मॉडल पहले से ही डेवलप किया जा रहा है। साल 2030 तक भारत में 5 नई एसयूवी लॉन्च करने की होंडा की प्रतिबद्धता के अनुसार एलिवेट-बेस्ड ईवी के अगले 2-3 वर्षों में लॉन्च होने की उम्मीद है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 12 Jun 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Honda इंडियन मार्केट के लिए 3 नई कार डेवलप कर रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Honda Cars India द्वारा पिछले साल लॉन्च की गई Elevate SUV ने बिक्री के मामले में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसे ध्यान में रखते हुए, जापानी कार निर्माता भारतीय बाजार में कई नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इसमें एक ईवी के साथ-साथ एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी और सेडान शामिल है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

New-Gen Honda Amaze

होंडा अमेज की मौजूदा पीढ़ी 2018 से बिक्री पर है और 2021 में इसे मिड-लाइफ अपडेट मिला है। कॉम्पैक्ट सेडान का नया जनरेशन मॉडल पहले से ही डेवलप किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कॉम्पैक्ट सेडान के भारत में त्योहारी सीजन के आसपास डेब्यू करने की उम्मीद है। तीसरी पीढ़ी की अमेज संभवतः सिटी और एलिवेट एसयूवी से आधार उधार लेगी।

यह भी पढे़ं- Turbo Petrol Cars: 10 लाख रुपये की कीमत पर मिलती हैं ये पांच सबसे ताकतवर टर्बो पेट्रोल कारें

हुड के तहत, मौजूदा 1.2-लीटर i-VTEC इंजन 90 bhp और 110 Nm का पीक टॉर्क देता है, जिसे भारतीय बाजार के लिए बनाए रखा जाएगा। इसे मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के विकल्प के साथ जोड़ा जाएगा। होंडा सेडान की मौजूदा फसल से प्रेरित एक बिल्कुल नया डिजाइन और एक अपडेटेड इंटीरियर लेआउट पैकेज का हिस्सा होगा।

Honda Elevate EV

साल 2030 तक भारत में 5 नई एसयूवी लॉन्च करने की होंडा की प्रतिबद्धता के अनुसार, एलिवेट-बेस्ड ईवी अगले 2-3 वर्षों में लॉन्च होने की उम्मीद है। एलिवेट प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर आधारित, भारतीय बाजार के लिए होंडा की पहली ईवी ACE (एशियन कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक) का हिस्सा होगी।

आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का निर्माण भारत में कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात के लिए किया जाएगा। आगामी हुंडई क्रेटा ईवी और मारुति सुजुकी ईवीएक्स जैसी गाड़ियों को टक्कर देने वाली एलिवेट ईवी का निर्माण कंपनी के राजस्थान स्थित तापुकारा प्लांट में किया जाएगा, जिसे जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन के लिए फिर से तैयार किया जाएगा।

Honda New Compact SUV

होंडा भारतीय बाजार के लिए एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार कर रही है, जिसके 2024 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी ब्रेजा, किआ सोनेट, टाटा नेक्सन और हुंडई वेन्यू जैसी अन्य कारों को टक्कर देने वाली यह नई सब-4-मीटर कार ब्रांड के लाइन-अप में एलिवेट से नीचे होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह WR-V नाम का इस्तेमाल कर सकती है, जिसे पिछले साल अप्रैल में BS6.2 उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के कारण बंद कर दिया गया था। इसका डिजाइन एलिवेट के अनुरूप होगा और इसमें ADAS तकनीक मिलने की संभावना है। कार में संभवतः ब्रांड का 1.2-लीटर i-VTEC इंजन होगा। ये पावरट्रेन 90 bhp और 110 Nm का पीक टॉर्क देगा, जिसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के विकल्प के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें- 2025 BMW 1 Series की पहली झलक आई सामने, जल्द करेगी ग्लोबल डेब्यू