Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाइवे से लॉन्ग ट्रिप पर जाने का प्लान? चालान से बचना है तो फॉलो करें ये बातें

अगर आप सड़क पर निकल रहे हैं तो सबसे पहले एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपको सभी ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने गाड़ी में कुछ भी मॉडिफाई करवाने से बचना चाहिए जिससे ट्रैफिक पुलिस का ध्यान आप बताइए ना पड़े। इससे न केवल आपका सफर बेहतरीन होगा बल्कि आप टेंशन फ्री होकर हॉलिडे एन्जॉय कर सकते है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 23 Jul 2023 09:38 AM (IST)
Hero Image
How To Avoid Challan During Long drive in Highway

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार से लंबे ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं और आप चाहते हैं कि ये सफर अच्छी यादों के लिए जानी जाए तो सबसे पहले आप हाइवे पर चलते समय सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करें। वहीं हाइवे या फिर एक्सप्रेस वे पर कई जगहों पर बीच-बीच में कैमरा लगा हुआ रहता है और पुलिस भी बीच-बीच में पेट्रोलिंग करती रहती है। ऐस में आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसका पालन आप हाइवे ड्राइविंग के दौरान कर सकते हैं।

ट्रैफिक नियमों का करें पालन

अगर आप सड़क पर निकल रहे हैं तो सबसे पहले एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपको सभी ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने गाड़ी में कुछ भी मॉडिफाई करवाने से बचना चाहिए, जिससे ट्रैफिक पुलिस का ध्यान आप बताइए ना पड़े। इससे न केवल आपका सफर बेहतरीन होगा, बल्कि आप टेंशन फ्री होकर हॉलिडे एन्जॉय कर सकते है।

नंबर प्लेट के साथ न करें छेड़छाड़

बहुत से लोग अपनी गाड़ी को अलग दिखाने के लिए उसके नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करते हैं, जो ट्रैफिक नियमों के अनुसार गलत है। ऐसे लोगों का नंबर प्लेट हाइवे ड्राइविंग के दौरान रिकॉर्ड हो जाता है और ऑनलाइन चालान कट जाता है।

ओवर स्पीडिंग

हाइवे पर सबसे अधिक मामले ओवर स्पीडिंग के ही आते हैं। जब आप हाइवे या फिर एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उन सड़कों पर स्पीड सीमा वाला बैनर मिल जाएगा। आपको उसका पालन करना अनिवार्य है। अगर आप ओवरस्पीडिंग करते हैं हाइवे पर तो आप किसी न किसी कैमरे में जरूर रिकॉर्ड हो जाएंगे और आपका चालान कट जाएगा।

अपने लेन में ही चलें

एक्सप्रेस वे पर गाड़ी चलाते समय लेन को जरूर फॉलो करें। बहुत से लोग गलत लेन में गाड़ी चलाते हैं जिससे हादसे का खतरा बना रहता है। हाइवे पर स्पीड के अनुसार लेन सेट रहता है और आपको उसका पालन करना होता है। नियम का उल्लंघन करने पर भारी भरकम चालान का सामना करना पड़ सकता है।