Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक Ultraviolette F99 हुई पेश, 3 सेकंड में पकड़ेगी 100 kmph की स्पीड

अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव में इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक को पेश किया है। यह बाइक Ultraviolette F99 है। इस बाइक की टॉप स्पीड 265 किमी प्रति घंटे होगी जो महज 3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। इतना ही नही कंपनी दावा कर रही है कि आने वाले कुछ महीनों में अल्ट्रावायलेट F99 सुपरबाइक कई रिकॉर्ड बनाएगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 20 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Ultraviolette F99 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक पेश की गई।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव ने भारत में F99 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक को पेश किया है। यह इलेक्ट्रिक सुपरबाइक बड़ी मोटर और हाई स्पीड के साथ आती है। इस बाइक को पेश करने को लेकर कंपनी का कहना है कि F99 का लक्ष्य भारतीय मोटरसाइकिल के लिए सबसे तेज़ क्वार्टर मील और सबसे ज़्यादा टॉप स्पीड का नया रिकॉर्ड बनाना है। आइए जानते हैं कि यह किन फीचर्स के साथ आती है।

भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक

Ultraviolette F99 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक को पहली बार EICMA 2023 में 120 Hp के मोटर के साथ अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश की गई थी। उस समय इस बाइक की टॉप स्पीड 265 किमी प्रति घंटे दावा की गई थी। वहीं, यह बाइक 3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। वर्तमान कंपनी ब्रांड प्रोडक्शन वेरिएंट के आंकड़ों के बारे में चुप है, लेकिन उनकी तरफ से दावा किया जा रहा है कि अगले 90 दिनों में Ultraviolette F99 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक कई रिकॉर्ड बनाएगी। जिसमें से एक किसी भारतीय मोटरसाइकिल के लिए सबसे अधिक गति प्राप्त करना और दूसरा कि यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक होगी।  

यह भी पढ़ें- बाइक मेंटेनेंस के लिए फॉलो करें 5 टिप्स, सर्विस पर नहीं कटेगी जेब, माइलेज भी बढ़ेगा

Ultraviolette F99 के स्पेसिफिकेशन्स

Ultraviolette F99 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसका व्हीलबेस 1400 mm है। इसकी हाइट 1050 mm, फ्रंट और रियर में 17 इंच का व्हील दिया गया है। इसकी बॉडी में कार्बन फाइबर दिया गया है। बाइक का वजन  178 किलोग्राम है। Ultraviolette F99 इलेक्ट्रिक बाइक देखने में पूरी तरह से रेसिंग बाइक है।

कंपनी का इस बाइक को लेकर लक्ष्य

Ultraviolette F99 इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर कंपनी की तरफ से कहा जा रहै है कि यह इलेक्ट्रिक बाइक इंडियन टू-व्हीलर इंडस्ट्री में पहली ऐसी बाइक है, जो मौजूदा बाइक से दोगुना ज्यादा पावर प्रोड्यूस करने की कैपेसिटी रखती है। इस बाइक को अभी प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप के रूप में पेश किया गया है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Yamaha ने पेश की दो बाइक; नए ब्रेकिंग सिस्टम समेत एडजस्टेबल सस्पेंशन से है लैस