Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lightyear-0 Solar Car: दुनिया की पहली सोलर कार में क्या है खास? आसान भाषा में समझें

worlds first solar car ये कार 5 सीटर है और इसके केबिन में डैशबोर्ड के साथ PET बॉटल को सस्टेनेबल डेवलपमेंट के तहत सीट्स में लेदर के फैब्रिक्स का इस्तेमाल किया गया है । इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है। कार में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एंड्रॉयड ऑटोमोटिव ओएस के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन पैनल भी है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 02 Oct 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
What is special in the world's first solar car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपको पता है दुनिया की पहली सोलर कार कौन सी है? अगर नहीं तो आप सही जगह पर हैं। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं लाइटइयर सोलर कार के बारे में, जो सिंगल चार्ज पर 600 से अधिक की रेंज देती है। इस कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है और इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं यह कार 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड 10 सेकंड में हासिल कर लेती है।

कितनी हो सकती है कीमत?

इस गाड़ी की अनुमानित कीमत 2.06 करोड़ रुपये हो सकती है। हालांकि सही कीमत का अंदाजा तभी लग पाएगा, जब ये गाड़ी भारत में बिक्री के लिए अवेलबल रहेगी।

लाइटइयर 0 टॉप स्पीड

कंपनी ने दावा किया है कि यह कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड महज 10 सेकंड में हासिल कर लेती है और इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।

मिलेंगे ये एडावंस फीचर्स

ये कार 5 सीटर है और इसके केबिन में डैशबोर्ड के साथ PET बॉटल को सस्टेनेबल डेवलपमेंट के तहत सीट्स में लेदर के फैब्रिक्स का इस्तेमाल किया गया है । इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है। कार में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एंड्रॉयड ऑटोमोटिव ओएस के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन पैनल भी है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें कई एयरबैग भी दिये गए है।

लाइटइयर 0 बैटरी पैक और रेंज

लाइटइयर 0 को पावरफुल बनाने के लिए इसमें 60 KW का बैटरी पैक दिया गया है जो 174hp की पावर जनरेट करता है। सिंगल चार्ज पर यह कार 625 किमी की रेंज देता है। वहीं, सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है। इस पैनल की मदद से ये कार लगभग 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज देती है। इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं, पूरे साल की बात करे तो ये कार 11,000 किमी की रेंज देती है।