Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitin Gadkari: हरित आर्थिकी के लिए हाइब्रिड कारों पर लगे कम जीएसटी- गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा-100 प्रतिशत। गडकरी ने एक साक्षात्कार में कहा कि यह मुश्किल है नामुमकिन नहीं। यह मेरा विचार है। उन्होंने कहा कि भारत ईंधन आयात पर 16 लाख करोड़ रुपये खर्च करता है। इस पैसे का इस्तेमाल किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा गांव समृद्ध होंगे और युवाओं को रोजगार मिलेगा।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 01 Apr 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
हरित आर्थिकी के लिए हाइब्रिड कारों पर लगे कम जीएसटी- गडकरी

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत को हरित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए देश में हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी कम करने की वकालत की है। इसके साथ ही उन्होंने देश को 36 करोड़ से अधिक पेट्रोल और डीजल वाहनों से पूरी तरह मुक्त बनाने का संकल्प किया है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत को पेट्रोल और डीजल वाहनों से पूरी तरह मुक्त कराना संभव है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा-100 प्रतिशत। गडकरी ने एक साक्षात्कार में कहा कि यह मुश्किल है, नामुमकिन नहीं। यह मेरा विचार है। उन्होंने कहा कि भारत ईंधन आयात पर 16 लाख करोड़ रुपये खर्च करता है। इस पैसे का इस्तेमाल किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा, गांव समृद्ध होंगे और युवाओं को रोजगार मिलेगा। हालांकि, गडकरी ने इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा नहीं दी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी घटाकर पांच प्रतिशत और फ्लेक्स इंजन पर 12 प्रतिशत करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है, जिस पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि देश जैव ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देकर ईंधन आयात को समाप्त किया जा सकता है। गडकरी ने कहा कि वह 2004 से वैकल्पिक ईंधन की वकालत कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Third Largest Car Market: दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पैसेंजर कार बाजार बना भारत, 40 लाख के पास हुई सालाना बिक्री