Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra की इस SUV ने कंपनी की बिक्री में लगाए चार चांद, केवल इतनो दिनों में पार किया 1 लाख प्रोडक्शन का आंकड़ा

Mahindra Scorpio-N एसयूवी ने भारत में लॉन्च होने के दो साल के अंदर 1 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। ऑफ-रोड क्षमता वाली ये एसयूवी हर महीने औसतन 8000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री कर रही है। स्कॉर्पियो क्लासिक एसयूवी के साथ स्कॉर्पियो ब्रांड ने हाल के दिनों में महिंद्रा को अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद की है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 02 Feb 2024 11:46 AM (IST)
Hero Image
Mahindra की इस SUV ने कंपनी की बिक्री में चार चांद लगाए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra Scorpio-N एसयूवी ने भारत में लॉन्च होने के दो साल के अंदर 1 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कार निर्माता ने घोषणा करते हुए कहा है कि उसकी फ्लैगशिप एसयूवी ने इस महीने बिक्री का ये आंकड़ा पार कर लिया है।

ये उपलब्धि हासिल करने वाली उसके बेड़े की सबसे तेज एसयूवी में से एक बन गई है। आपको बता दें कि स्कॉर्पियो-एन एसयूवी की कीमत 13.26 लाख रुपये से 24.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

यह भी पढ़ें- 2024 Maruti Suzuki Swift जल्द होगी लॉन्च, मिलेगा प्रीमियम इंटीरियर डिजाइन, जानें डिटेल

Mahindra Scorpio-N बनी गेम चेंजर 

ऑफ-रोड क्षमता वाली ये एसयूवी हर महीने औसतन 8,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री कर रही है। स्कॉर्पियो क्लासिक एसयूवी के साथ, स्कॉर्पियो ब्रांड ने हाल के दिनों में महिंद्रा को अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद की है। स्कॉर्पियो-एन की लोकप्रियता से उत्साहित महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले महीने बिक्री में 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। जनवरी में, कार निर्माता ने देश भर में 43,000 से अधिक एसयूवी बेचीं, जो पिछले साल जनवरी की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक है।

सेफ्टी में भी नंबर-1

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन भी वर्तमान में भारत में उपलब्ध सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार रेटिंग मिली थी। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एसयूवी को 6-सीटर और 7-सीटर दोनों कॉन्फिगरेशन में पेश करता है। यह चार ट्रिम्स - Z2, Z4, Z6 और Z8 में उपलब्ध है।

इंजन विकल्प 

एसयूवी को पावर देने वाला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर डीजल इंजन है, जो XUV700 और Thar पर भी काम कर रहे हैं। डीजल इंजन दो ट्यून में उपलब्ध है। लोअर वेरिएंट 130 बीएचपी और 300 एनएम उत्पन्न करता है, जबकि हाइअर वेरिएंट 172 बीएचपी और 400 एनएम तक उत्पन्न करता है।

इसे स्टैंडर्ड रूप में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जबकि हाई वेरिएंट में 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलता है। पेट्रोल इंजन अधिकतम 200 बीएचपी की पावर और 380 एनएम तक का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility Global Expo 2024: Volkswagen भारत में लॉन्च करेगी एंट्री लेवल Electric Car, जानिए डिटेल