Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra XUV.e8 का इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन पेटेंट हुआ दर्ज, जल्द लॉन्चिंग की उम्मीद

महिंद्रा ने स्टीयरिंग व्हील के लिए डिजाइन पेटेंट के लिए भी आवेदन किया है। यह रेंक्टेंगुलर आकार का है जिसके ऊपर लाल रंग की पट्टी है। स्टीयरिंग व्हील में चार टॉगल स्विच हैं जिनका उपयोग इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बीच साइकिल चलाने के लिए किया जा सकता है। साइड में एयर फ्लो की एफिशियंशी में सुधार करने के लिए एयरो व्हील कैप हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 28 May 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
Mahindra XUV.e8 का इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन पेटेंट हुआ दर्ज।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra and Mahindra अपने एसयूवी लाइनअप में एक नई इलेक्ट्रिक कार जोड़ने की तैयारी कर रही है। यह XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्जन होगी और इसे संभावित रूप से XUV.e8 नाम दिया जाएगा।

डिजाइन पेटेंट में क्या दिखा? 

इस SUV को पहले ही कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित किया जा चुका है और घरेलू निर्माता पहले से ही आगामी इलेक्ट्रिक SUV के प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रहा है। हाल ही में महिंद्रा ने XUV.e8 के कुछ डिजाइन पेटेंट के लिए आवेदन किया है।

पेटेंट की बात करें, तो इसके डिजाइन एलीमेंट कुछ साल पहले प्रदर्शित किए गए कॉन्सेप्ट वाहन से काफी मिलते-जुलते हैं। आगे की तरफ उल्टे L-आकार के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलैंप का एक नया सेट है। एक LED लाइटबार भी है, जो वाहन की चौड़ाई में फैला हुआ है। इसमें नए बंपर भी हैं, जिनमें अब आगे की तरफ ग्रिल नहीं है, क्योंकि इसमें कोई आंतरिक दहन इंजन नहीं है।

यह भी पढ़ें- Benelli ने TRK 552X से उठाया पर्दा, TRK 502X की जगह लेगी ये एडवेंचर टूरर

साइड में एयर फ्लो की एफिशियंशी में सुधार करने के लिए एयरो व्हील कैप हैं। महिंद्रा ने फ्लश-सिटिंग डोर हैंडल को बरकरार रखा है। पीछे की तरफ एक अलग रियर बंपर के रूप में मामूली अंतर होगा। उम्मीद है कि टेल लैंप वही यूनिट होंगे, लेकिन इसमें एलईडी लाइट बार होगा। इसके अलावा, XUV400 की तरह ही XUV.e8 भी कॉपर एलिमेंट के साथ आएगा।

स्टीयरिंग व्हील भी हुआ पेटेंट 

महिंद्रा ने स्टीयरिंग व्हील के लिए डिजाइन पेटेंट के लिए भी आवेदन किया है। यह रेंक्टेंगुलर आकार का है, जिसके ऊपर लाल रंग की पट्टी है। स्टीयरिंग व्हील में चार टॉगल स्विच हैं, जिनका उपयोग इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बीच साइकिल चलाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, ऐसा लगता है कि महिंद्रा टाटा की तरह ही डिजाइन का उपयोग करेगा, जहां स्टीयरिंग व्हील पर लोगो फिजिकल लोगो होने के बजाय लाइट जलता है।

इसके अलावा नए डैशबोर्ड लेआउट के लिए डिजाइन पेटेंट है। इसमें तीन स्क्रीन वाला लेआउट है, जैसा कि हमने लग्जरी कारों में देखा है। इसमें एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और पैसेंजर के लिए तीसरी स्क्रीन है।

यह भी पढ़ें- BYD की इस नई तकनीक से होगी तेल की बचत ही बचत, केवल इतने पेट्रोल में ही तय हो जाएगा 100 किलोमीटर का सफर