Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रैफिक पुलिस सख्त! वाहन चलाते समय इन 4 डॉक्यूमेंट्स को जरूर रखें साथ

Traffic Challan इस खबर के माध्यम से आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको वाहन चलाते समय अपने पास रखना बहुत जरूरी है नहीं तो ट्रैफिक पुलिस भारी भरकम चालान काट सकती है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 06:51 PM (IST)
Hero Image
बिना इन डॉक्यूमेंट्स के वाहन चलाना दंडनीय अपराध

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सड़क दुर्घटना को कम करने और यातायात व्यवस्था का सही रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस काफी सख्त है। ऐसे में जब भी अपनी गाड़ी को बाहर लेकर जाएं उस समय अपने पास गाड़ी से संबंधित कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स को जरूर साथ में लेकर चलें। ट्रैफिक पुलिस जब रोकती है तो सबसे पहले इन्ही डॉक्यूमेंट्स की डिमांड करती है।

ड्राइविंग लाइसेंस

किसी भी वाहन को चलाते समय साथ में Driving licence रखना अनिवार्य है। ड्राइविंग लाइसेंस इस बात का प्रमाण है कि आप उस को चलाने के योग्य हैं। इसलिए, आपने देखा होगा कि ट्रैफिक पुलिस जब भी आप को रोकती है तो सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस की मांग करती है।

इंश्योरेंस रखें साथ

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार बिना इंश्योरेंस के गाड़ी को चलाना एक दंडनीय अपराध है इस नियम का उल्लंघन करने वालों को भारी चलान का सामना करना पड़ता है। वहीं बार- बार पकड़े जाने पर पुलिस के पास गाड़ी को जब्त करने का भी अधिकार होता है। इसलिए, अगर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस समाप्त हो गया हो तो उसे फौरन रिन्यू करवा लें। इसके अलावा वाहन चलाते समय व्हीकल इंश्योरेंस अपने साथ ज़रूर रखें।

PUC certificate

PUC सर्टिफिकेट यानी पॉल्यूशन प्रमाण पत्र को वाहन चलाते समय अपने पास जरूर रखें। क्योंकि, जब भी पुलिस आपको रोकती है तो अन्य दस्तावेज के साथ पीयूसी सर्टिफिकेट की भी डिमांड करती है।

आरसी रखें साथ

रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र यानी RC उस बात का प्रमाण होता है कि जो आप गाड़ी चला रहे हैं वो किसके नाम पर है कब खरीदी गई है, किसके नाम पर है आदि। इसलिए प्रमाण के रुप में Registration certificate अपने साथ ज़रूर रखें।

यह भी पढ़ें

Ford Fiesta का प्रोडक्शन जल्द होने वाला है बंद, कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कर रही फोकस

अचानक बाइक का साइलेंस फट जाए तो क्या करें? ये टिप्स आसान बनाएगी आपकी राह