Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खराब सड़क की वजह से हुई दुर्घटना, तो अधिकारियों होंगे जिम्मेदार! जानें नितिन गडकरी का क्या है प्लान

NHAI ने भारत के राजमार्गों को और सुरक्षित बनाने के लिए नए सर्कुलर जारी किए हैं। इसके तहत अगर सड़क इंजीनियरिंग में कमी पाई जाती है तो इसके अधिकारियों और इंजीनियरों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 01:30 PM (IST)
Hero Image
Nitin Gadkari Highways Security Plan, NHAI Officials Liable

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। NHAI Road Safety Rules: भारत में हर साल लाखों लोग सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं। बहुत बार गलती चालक की होती है तो कई बार खराब सड़क इंजीनियरिंग के कारण भी सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसी ही एक घटना हाल ही में नजर आई, जिसमें सेवलाइफ फाउंडेशन के सीईओ ने बताया कि खराब ब्रिज के डिजाइन और सीट बेल्ट नहीं लगाने की वजह से टाटा के पूर्व CEO साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत हुई।

इस कमी को दूर करने के लिए परिवहन विभाग ने तेजी से नए नियमों को लाना शुरू कर दिया है। पीछे की सीट पर सीट बेल्ट को लगाना तो पहले ही अनिवार्य कर दिया गया था। अब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) खराब सड़क इंजीनियरिंग कार्यों पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है। NHAI के मुताबिक, खराब सड़क इंजीनियरिंग से होने वाली किसी भी गंभीर दुर्घटनाओं के लिए अधिकारियों को उत्तरदायी ठहराया जाएगा।

क्या है कारण?

NHAI ने अपने सर्कुलर में कहा है कि NHAI/IE/AE के कुछ प्रतिनिधि अपना काम ईमानदारी से नहीं कर रहे हैं और बिना काम पूरा हुए ही प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी कर दे रहे हैं। केवल रोड मार्किंग, रोड साइनेज और क्रैश बैरियर के अंतिम उपचार जैसे सुरक्षा फीचर्स को देखते हुए इन सर्टिफिकेट्स को जारी किया जा रहा है। इस वजह से इन सड़कों पर चलने वाले लोगों की सुरक्षा से तो समझौता हो ही रहा है। साथ ही NHAI का नाम भी खराब हो रहा है। इस कारण NHAI ने इस बात को गंभीरता से लिया है।

बनाए गए हैं ये नियम

पंच लिस्ट के तहत बनाए गए नए नियम में राजमार्ग पर सड़क सुरक्षा कार्य के सभी कामों को पूरा होने के बाद ही प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी किया जा सकता है। साथ ही अगर ये सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया और उसके बाद सड़क इंजीनियरिंग में कमी पाई गई तो क्षेत्रीय अधिकारी, परियोजना निदेशक और इंजीनियर होने वाली गंभीर दुर्घटनाओं के लिए उत्तरदायी होंगे।

बता दें कि हाल ही में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में होने वाली कुछ सड़क दुर्घटनाओं को दोषपूर्ण परियोजना रिपोर्टों के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि राजमार्गों और अन्य सड़कों के निर्माण के लिए रिपोर्ट तैयार करने के लिए कंपनियों को उचित ट्रेनिंग की जरूरत है।

ये भी पढ़ें-

सड़कों की हालत सुधारने के लिए सरकार जुटा रही है 3,800 करोड़ रुपये, नितिन गडकरी ने बताया क्या है मास्टर प्लान

नितिन गडकरी ने Toyota Flex Fuel कार का पायलट प्रोजेक्ट किया लॉन्च, अब नहीं सताएगी पेट्रोल की बढ़ती कीमत