Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेट्रोल-डीजल इंजन वाली पुरानी गाड़ियां हो रहीं जब्त, ऐसा किया तो बीच सड़क पर छिन जाएगी आपकी कार

हाल ही में दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि 10 साल से अधिक पुराने डीजल और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों को उनके पुराने वाहनों को लेकर कुछ ऑप्शन भी दिए हैं। इसको लेकर महानगर में परिवहन विभाग की एनफोर्समेंट विंग ने अपना काम शुरू कर दिया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 23 Jun 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Overage Vehicles will be sent to the scrappage center by the Delhi government

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर देश व राज्य की सरकारें काफी सख्ती बरत रही हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने पुराने और प्रदूषण करने वाले वाहनों के उपयोग पर सख्ती बरतने के लिए नया कदम उठाया है।

हाल ही में दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि 10 साल से अधिक पुराने डीजल और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों को उनके पुराने वाहनों को लेकर कुछ ऑप्शन भी दिए हैं। आइए इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

तुरंत उठ जाएगी गाड़ी?

हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार पुराने वाहनों को स्क्रैप में भेजा जाएगा।अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास एक ऐसी कार है जिसकी वैधता खत्म हो गई है तो ऐसी कार सरकार द्वारा जब्त की जा सकती है। नियम के अनुसार आपका वाहन इस स्थित में सार्वजनिक सड़क, पार्किंग या किसी भी बाहरी स्थान पर दिखता है तो इसे तुरंत ही जब्त करके स्क्रैप में भेज दिया जाएगा।

शुरू हो चुका है अभियान 

इसको लेकर महानगर में परिवहन विभाग की एनफोर्समेंट विंग ने अपना काम शुरू कर दिया है। विंग ने शहर के कई इलाकों से पुराने और वैधता समाप्त कर चुके वाहनों को काफी संख्या में जब्त भी किया है। इन जब्त वाहनों को एनफोर्समेंट विंग द्वारा RVSF-पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी में भेजा जा रहा है। ऐसे में आपको अपना वाहन तो खोना ही पड़ जाएगा, साथ ही आधिकारिक कार्रवाई के चलते आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

क्या है बचने का तरीका

अगर आप चाहते हैं कि आपका पुराना वाहन सरकार के नए नियमों के चलते बलि का बकरा न बन जाए तो आपको समय रहते इसे खुद से स्क्रैप सेंटर भेजने की जरूरत है। ऐसा करने से आपकी आर्थिक हानि बच जाएगी, साथ में आप सरकार द्वारा ऑफर की जाने तकई सुविधाओं का लाभ भी उठा सकेंगे।