Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Safest Cars In India : कार लेने से पहले जानें GNCAP सेफ्टी रेटिंग, कितनी सुरक्षित आपकी गाड़ी

GNCAP सबसे प्रतिष्ठित क्रैश टेस्टिंग एजेंसी में से एक है। आपको बता दें यह कई सुरक्षा रूल्स और परीक्षणों के आधार पर कार को सेफ्टी रेटिंग देता है। आज हम आपके लिए गाड़ियों की सेफ्टी रेटिंग की लिस्ट लेकर आए है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 16 Oct 2022 08:30 AM (IST)
Hero Image
Safest Cars In India : कार लेने से पहले जानें GNCAP सेफ्टी रेटिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Safest Cars In India : त्योहारों का सीजन आ चुका है, आज के समय में लोग भी खुद इतने जागरूक हो गए हैं कि कार लेने से पहले उसकी सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानना सबसे जरूरी समझते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले GNCAP द्वारा बताई गई रेटिंग के बारे में जरूर जान ले कहीं आपकी कार रेटिंग के मामले में फेल तो नहीं और कही बेहतरीन तो नहीं।

Mahindra Marazzo

GNCAP एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन नंबर के साथ 17 नंबर में से 12.85 नंबर आए है। आपको बता दे Mahindra Marazzo 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने वाली पहली  मेड-इन-इंडिया MPV है। इसके अलावा इस कार को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 यूनिट्स में से 22.22 नंबर मिले है।

Toyota Urban Cruiser

भारतीय बाजार में टोयोटा अर्बन क्रूजर पिछली पीढ़ी की मारुति ब्रेजा पर आधारित है, वर्तमान में 4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए एक मजबूत प्रतियोगी के रूप में तैनात है। इस एसयूवी को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 13.52 नंबर मिले है। इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इस कार को 49 में से 36.68 नंबर मिले है।

Honda Jazz

2015 में इसे पहली बार पेश किया गया था। होंडा जैज़ आज के समय में भारत पर सबसे सुरक्षित हैचबैक कार में से एक है। इसे कुल 4 स्टार रेटिंग मिली है, इसके साथ ही हैचबैक के बॉडी शेल को स्थिर बताया गया है ।

Mahindra XUV700

कुल 18 महीने की वेटिंग पीरियड के साथ महिंद्रा एक्सयूवी 700 की डिमांड भारतीय बाजार में काफी अधिक है। GNCAP क्रैश टेस्ट में, एसयूवी को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.03 नंबर प्राप्त हुए, वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 41.66 नंबर प्राप्त हुए। आपकी इस पसंदीदा गाड़ी को 5 स्टार रेटिंग मिली है।

Tata Nexon

भारतीय बाजार में टाटा नेक्सन की टक्कर Hyundai Venue, Kia Sonet, Maruti Brezza और अन्य सब-4m गाड़ियों से है। इस कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.06 नंबर प्राप्त हुए। इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है।हालांकि इसे चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 25 नंबर मिले है।

ये भी पढ़ें- 

Hyundai Upcoming Cars: भारतीय बाजार में अगले साल दस्तक देंगी हुंडई की ये गाड़ियां, जानें क्या कुछ होगा खास

Auto Expo 2023 : जनवरी तक करें इंतजार जल्द ही आने वाला है ऑटो एक्सपो, होंगी कई शानदार गाड़ियों की एंट्री