Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस फैमिली कार में आखिर क्या कुछ खास ? जो सबको आ रही है पसंद.. यहां पढ़ें डिटेल्स

कंपनी ने टाटा अल्ट्रॉज में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है। इस कार में 1199 सीसी का इंजन आता है। इस कार के बेस मॉडल की कीमत 6.60 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है।सिटी की ड्राइव हो या फिर हाईवे हैचबैक को चलाना आसान है (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 16 Jun 2023 04:48 PM (IST)
Hero Image
Tata Altroz iCNG Tata Altroz all you need to know

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है। वहीं बात फैमली कार की करें तो फैमली कार के तौर पर आज भी लोग हैचबैक कार को खरीदना अधिक पसंद करते हैं।इस सेगमेंट का दौर हमेशा ही रहा है। सिटी की ड्राइव हो या फिर हाईवे हैचबैक को चलाना आसान है इसके साथ ही ये कंफर्ट के मामले में भी एक नंबर रहती है।

लगभग हर कंपनी इस सेगमेंट में अपनी दो से तीन कारें जरूर निकलती है। आपको बता दें, अब तक हैचबैक सेगमेंट पर मारुति का ही राज है। वैसे भी भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। लेकिन धीरे- धीरे मार्केट में काफी तेजी आ रही है। आज ये हैचबैक कारें कई दमदार फीचर्स से लैस है। इसके साथ ही आपको पेट्रोल और सीएनजी मॉडल के साथ डीजल वेरिएंट में भी मिलेगी। लेकिन ये कार फिलहाल देश में मौजूदा अकेली डीजल हैचबैक कार है।

आज हम इस आर्टिकल में टाटा अल्ट्रॉज (Tata Altroz) की बात कर रहे हैं। ये कार भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक है। आपको बता दें, पेट्रोल और डीजल के बाद हाल ही में कंपनी ने अल्ट्रॉज का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च कर दिया गया है। आइए जानते हैं इस कार में आखिर क्या खासियत है जो ये इतनी सेल हो रही है।

दमदार इंजन

वाहन निर्माता कंपनी ने टाटा अल्ट्रॉज में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन  दिया है। इस कार में 1199 सीसी का इंजन आता है। हालांकि सीएनजी का इंजन कार में कुछ अलग है और वो 1198 सीसी के इंजन के साथ आती है। वहीं डीजल इंजन की बात करें कार 1.4 लीटर का टर्बो इंजन के साथ आती है। इस कार में ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन के ऑप्शन में ले सकते हैं।

माइलेज

इस कार का माइलेज काफी शानदार है। इसका पेट्रोल इंजन 18 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक का माइलेज देता है। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 26 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है। वहीं ये डीजल इंजन के साथ 24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।इस कार में आपको शानदार बूट स्पेस मिलता है। सीएनजी होने के बावजूद भी इसमें आपको अच्छा -खास बूट स्पेस मिल जाएगा। आपको बता दें, सीएनजी के दोनों सिलेंडर कार में बूट स्पेस के नीचे फिट गए हैं।

कीमत

भारतीय बाजार में इस कार के बेस मॉडल की कीमत 6.60 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है। वहीं इस कार के टॉप मॉडल की कीमत 12.10 लाख रुपये है और सभी में दमदार फीचर्स है।