Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिवाली के दिन गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो ट्रैफिक पुलिस काटेगी भारी भरकम चालान

बाइक हो या फिर कार शराब पीकर गाड़ी चलाना बेहद खतरनाक साबित होता है। क्योकिं शराब में अल्कोहल होने की वजह से इंसान अपने होश खो देता है और साथ ही गाड़ी पर भी कंट्रोल नहीं हो पाता ऐसे में एक्सीडेंट होने के चांस बहुत ज्यादा रहते है इसलिए गाड़ी चलाते समय शराब को अपने से दूर रखें। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 12 Nov 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक और कार चालक इस चीज का रखें खास ख्याल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन के शुरुआत से ही ट्रैफिक पुलिस काफी एक्टिव हो गई है। इसलिए अगर आप आज दिवाली वाले दिन घर बाहर अपने वाहन से कहीं जा रहे हैं तो ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें। दरअसल, दिवाली वाले दिन लोग इतना एक्साइटेड रहते हैं कि वह ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से जरा भी नहीं कतराते हैं। हालांकि इस बार अगर पुलिस ज्यादा चौकन्ना है इसलिए आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं उन खास बातों के बारे में जिसको अगर आपने फॉलो नहीं किया तो ट्रैफिक पुलिस भारी भरकम चालान काट देगी।

बाइक चालक इस चीज का रखें खास ख्याल

अगर बाइक चला रहे है तो हेलमेट जरूर पहने साथ ही पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी हेलमेट जरूर पहनाएं और हमेशा ISI मार्क वाला हेलमेट खरीदें। अगर आप बिना हेलमेट के पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट देगी। वहीं अगर आप जैसे-तैसे पुलिस से बच भी जाते हैं तो सीसीटीवी कैमरे से आपको ऑनलाइन चालान कट सकता है।

शराब पीकर गाड़ी न चलायें

बाइक हो या फिर कार शराब पीकर गाड़ी चलाना बेहद खतरनाक साबित होता है। क्योकिं शराब में अल्कोहल होने की वजह से इंसान अपने होश खो देता है और साथ ही गाड़ी पर भी कण्ट्रोल नहीं हो पाता ऐसे में एक्सीडेंट होने के चांस बहुत ज्यादा रहते है इसलिए शराब को अपने से दूर रखें और अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल हो सकता है।

ओवरस्पीडिंग और रांग साइड से न चलाएं अपनी गाड़ी

अगर आप चाहते हैं कि आपका चालान न कटे और आप भी सुरक्षित अपने घर पहुंचें तो आप ओवर स्पीड में अपनी गाड़ी बिल्कुल भी न चलाएं। यहां तक कि आप ट्रैफिक नियम को फॉलो करते हुए रांग साइड से ड्राइव या फिर राइड न करें।