Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेंट जोसेफ स्कूल छेड़खानी केस: परिजनों ने प्रिंसिपल की नीयत पर भी उठाया सवाल, अब पुलिस कराएगी स्पीडी ट्रायल

भागलपुर के सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रा से छेड़खानी के मामले में पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। शिक्षकों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने स्कूल के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की। वहीं अब पीड़िता के पिता ने स्कूल के प्रिंसिपल पर भी गंभीर आरोप लगाया है। पुलिस दो हफ्तों के भीतर मामले में आरोप पत्र दाखिल करने में जुटी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रा से छेड़खानी का मामला। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण टीम, भागलपुर : सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रा से छेड़खानी मामले में पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। मामले में गिरफ्तार खेल शिक्षक मुकेश कुमार और प्रिंस यादव को सजा दिलाने के लिए पुलिस अब स्पीडी ट्रायल कराएगी।

पाक्सो से जुड़े केस की दो माह के अंदर आरोप पत्र सौंपने की अनिवार्यता को देखते हुए पुलिस जांच के लिए स्कूल पहुंची थी। सेंट जोसेफ स्कूल के प्रिंसिपल फादर अमल राज और छात्रा की क्लास टीचर समेत अन्य कई शिक्षकों का बयान भी लिया गया।

पुलिस ने की कार्रवाई तेज

ललमटिया पुलिस ने मामले को स्पीडी ट्रायल की श्रेणी में रखने के लिए विशेष लोक अभियोजक को वरीय पुलिस पदाधिकारी की अनुशंसा संबंधी अर्जी सौंपेगी, जिसे जिला विधि शाखा के जरिये इस केस को स्पीडी ट्रायल कराने के लिए न्यायालय में अनुरोध पत्र भेजा जाएगा।

ठोस साक्ष्य जुटाने की कोशिश में लगी हुई है पुलिस

मामले को लेकर ललमटिया पुलिस ने जांच में तेजी लाते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार को भी पुलिस ने स्कूल के प्रिंसिपल, शिक्षकों और छात्रा के करीबी सहेलियों से भी घटना के बारे में जानकारी ली थी। दोनों खेल शिक्षकों की गतिविधियों के बारे में भी छानबीन की गई है।

पुलिस इस पूरे घटनाक्रम को लेकर ठोस साक्ष्य जुटाने में लगी हुई है, जिससे दो सप्ताह के भीतर आरोप पत्र सौंपा जा सके। इसके लिए पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की सीडी भी बनाई है। 

सिटी डीएसपी अजय कुमार चौधरी ने कहा है कि जांच के क्रम में जो भी नए साक्ष्य सामने आएंगे, पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई करेगी।

पिता ने प्रिंसिपल पर लगाया गंभीर आरोप 

पीड़ित छात्रा के पिता ने स्कूल के प्रिंसिपल पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने दैनिक जागरण से कहा कि घटना उजागर होने के बाद जिस तरह से स्कूल के दोनों शिक्षकों मुकेश कुमार और प्रिंस यादव के प्रति प्रिंसिपल का रवैया रहा, वह चौंकाने वाला था, क्योंकि दोनों शिक्षक स्कूल के प्रिसिंपल के काफी खास थे।

पीड़िता छात्रा के पिता के अनुसार, वह शुरुआत में समझ नहीं पाए की घटना इतनी गंभीर है, लेकिन बेटी का घर में लगातार रोना और कहना कि 'हमने कोई गलती नहीं की है।'

आवाज नहीं उठाया तो कोई और छात्रा होगी शिकार

उसकी मां समझ गई कि बेटी किसी मानसिक पीड़ा से गुजर रही है। इसके बाद उसकी सहेली से पूछने पर घटना के बारे में पता चला। उन्होंने बताया कि लोकलाज के डर से पुलिस से मदद नहीं मांगी।

इसके बाद पत्नी ने कहा, 'आज मेरी बेटी के साथ हुआ है कल स्कूल की दूसरी छात्रा शिकार होगी। यदि अब दोनों के खिलाफ कदम नहीं उठाया तो दोनों शिक्षकों का मनोबल बढ़ जाएगा। वह इस तरह की अश्लील हरकत करते रहेंगे।' इसके बाद वह बेटी के स्कूल पहुंचे और शिकायत कर मामले की जांच की जिद पर अड़ गए।

शिक्षक लगातार कर रहे थे प्रयास

पीड़िता छात्रा की मां ने बताया कि दोनों शिक्षकों ने बेटी को टारगेट कर लिया था। शिक्षक मुकेश उसके नजदीक आने का दबाव बना रहा था। एक सितंबर को दोनों शिक्षकों ने दूसरे सेक्शन की लड़कियों से बोलकर उसे क्लास में बुलाया था।

उस दिन दोनों ने बच्ची को खेल कक्ष तक ले जाने का प्रयास किया था, लेकिन उस दिन स्कूल के दो टीचर सामने आ गए थे और बेटी वहां से भाग गई।

ये भी पढ़ेः उस मासूम का क्या कसूर था? मां के साथ हुई मारपीट में नवजात ने गंवाई जान, कहलगांव से दिल दहलाने वाला मामला

इसके बाद दोनों ने 12 सितंबर को घटना को अंजाम दे दिया। इसके बाद उन्होंने उसे धमकाया भी कि अगर किसी को भी कुछ बोलेगी तो गलत तरीके से फंसा कर, स्कूल से निकलवा देंगे।

15 तारीख को दोनों ने तीन अन्य छात्रों से मेरी बेटी के खिलाफ प्रिसिंपल के पास शिकायत भी दर्ज करा दिया। उन्होंने प्रिंसिपल से कहा कि वह टीचर्स को गाली देती है और उन्हें देखकर अजीब व्यवहार करती है। यह बात जब उसे पता चली तो वह घर आई और रोने लगी। इसके बाद उन्हे सारी घटना की जानकारी मिली।

ये भी पढ़ेः पहले पति ने बोला तीन बार तलाक, फिर बच्चों सहित महिला को घर से बाहर निकाला, एक महीने बाद भी दर्ज नहीं हुआ केस