Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आरा में दुर्गा पूजा की तैयारियां तेज, बाजारों में दिख रही श्रद्धालुओं की रौनक; श्रृंगार का सामान बना आकर्षण का केंद्र

Navratri 2023 आरा में दुर्गा पूजा की तैयारियां तेज हैं। बाजारों में श्रद्धालुओं की रौनक दिखने लगी है। बाजार में श्रद्धालुओं की जरूरत और मनपंसद को ध्यान में रखकर एक से बढ़कर एक वैरायटी का सामान उपलब्ध है। बाजार में इस बार स्टोन और सिल्क की पोशाक खास पसंद बनी हैं। माता की पोशाक में भी एक से बढ़कर एक सुंदर नक्काशी की गई है।

By Kanchan KishoreEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 03:01 PM (IST)
Hero Image
आरा में दुर्गा पूजा की तैयारियां तेज, बाजारों में दिख रही श्रद्धालुओं की रौनक; श्रृंगार का सामान बना आकर्षण का केंद्र

जागरण संवाददाता, आरा। Durga Puja 2023 दुर्गा पूजा को लेकर घरों और मंदि‍रों में हर जगह जोर-शोर से तैयारि‍यां हो रही हैं। कहीं माता दुर्गा को सजाने की तैयारी हो रही है, तो कहीं दुकानों पर माता के पूजा पाठ का सामान दिखने लगा है। पूजा पाठ के समान में मेवा, सुगंधित धूप की कई तरह की वैरायटी व अन्य साजो-सामान बाजारों में सज गया है। हर कोई चाहता है कि माता के श्रृंगार में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए।

बाजार में श्रद्धालुओं की जरूरत और मनपंसद को ध्यान में रखकर एक से बढ़कर एक वैरायटी का सामान उपलब्ध है। आरण्य देवी स्थान के थोक विक्रेता राहुल कुमार व रोहित कुमार ने बताया कि हमारी दुकान में नगीने और मोतियों से जड़ा माता का मुकुट, माला, वस्त्र, शस्त्र सहित कई समान खास आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि सुंदर नक्काशी के बीच रंग-बिरंगे मोतियों और नगीनों से सजे मुकुट श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। मुकुट की कीमत 50 रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक है। मूर्ति की सजावट के लिए ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है।

पूजा सामग्री की हुई खरीदारी

दुर्गा पूजा को लेकर लोग पूजा सामग्री की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इसको लेकर बाजार में काफी भीड़ दिख रही है। शीश महल चौक पर दर्जनों की संख्या में ठेला लगाकर पूजा सामग्री की बिक्री की जा रही है। वहीं, आरण्य देवी मंदिर के पास पूजा पाठ की दुकानें सज गई हैं।

पोशाक की ढेरों सुंदर वैरायटी

बाजार में इस बार स्टोन और सिल्क की पोशाक खास पसंद बनी हैं। माता की पोशाक में भी एक से बढ़कर एक सुंदर नक्काशी की गई है। इस बार रेशम का वर्क भी खास आया है। माता की पोशाक कई रंगों में उपलब्ध है। माता की पोशाक 25 रुपए से शुरू होकर 10 हजार रुपए तक है।

मन को लुभाती मोतियों की माला

माता के श्रृंगार में मोतियों की माला का खास ध्यान रखा जा रहा है। शुरुआती मूल्य मोतियों की माला का करीब 40 रुपए है। मोतियों की माला की इतनी वैरायटी है कि उनमें से किसी एक का चयन करने में श्रद्धालुओं को काफी वक्त लग रहा है। 35 रुपए से लेकर 3 हजार रुपए तक की मोतियों की माला बाजार में है।

मुकुट में जरी व नग की सजावट

माता को सजाने के लिए सोलह श्रृंगार की किट भी बाजार में है। इस किट में माता के श्रृंगार का सभी सामान मौजूद है। माता के श्रृंगार की इस किट का मूल्य 150 रुपए से 500 रुपए तक है। इसके अलावा, मां का टीका, मां की नथिया भी कई वैरायटी में उपलब्‍ध है।

दुकानदारों का कहना है कि ग्राहकों के लिए इस बार बजट का भी ध्यान रखा गया है। हर बजट में माता की पोशाक और अन्य सामान उपलब्ध है। कपड़ों को सूरत व जयपुर से मंगाया गया है। वहीं, मुकुट कोलकाता से मंगाया गया है। मुकुट में जरी व नग का काम किया गया है।

ये भी पढ़ें- Bhagalpur News: दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन सख्त, हर जगह पुलिस की तैनाती; डीजे बजाने व शराब पीकर तमाशा करने वालों को होगी जेल

ये भी पढ़ें- Bihar News: दुर्गा पूजा पर बिहार पुलिस की तैयारियां चाकचौबंध; उपद्रवियों, जुलूस और पटाखों को लेकर उठाया ये कदम