Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्वविद्यालय बंद होने से प्रमाण-पत्र निकालने में बढ़ी परेशानी, शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

Bihar Teacher दिवाली की छुट्टियां किसी के लिए खुशियां लाई हैं तो इन छुट्टियों ने किसी की परेशानी भी बढ़ा दी है। इन दिनों विश्वविद्यालय बंद हैं। अब स्नातक के मूल और औपबंधिक प्रमाण पत्र निकालने वाले छात्र -छात्राओं की परेशानी बढ़ गई है। दरअसल इन छात्र -छात्राओं को शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन करना है जिसकी अंतिम तिथि 25 नवंबर है।

By rana amresh singhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 11 Nov 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
विश्वविद्यालय बंद होने से प्रमाण-पत्र निकालने में बढ़ी परेशानी, शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

जासं, आरा। दिवाली और छठ पूजा अवकाश में विश्वविद्यालय बंद होने से स्नातक के मूल और औपबंधिक प्रमाण पत्र निकालने वाले छात्र -छात्राओं की परेशानी बढ़ गई है, क्योंकि शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन करने के लिए 25 नवंबर तक अंतिम तिथि सुनिश्चित है।

विश्वविद्यालय शुक्रवार को बंद हो गया और 21 नवंबर को खुलेगा। विश्वविद्यालय और कालेज बंद होने से आवेदन करने वाले छात्र -छात्राओं को सत्यापन कराने में भी परेशानी है। बिना सत्यापन के विश्वविद्यालय औपबंधिक और मूल डिग्री नहीं जारी होगी।

परीक्षा नियंत्रक क्या बोले?

परीक्षा नियंत्रक प्रो शिव परसन सिंह ने बताया कि सबसे अधिक भीड़ स्नातक सत्र 2015-18, 2016-19 और 2017-20 के मूल और औपबंधिक प्रमाण-पत्र निकालने के लिए लगी रहती है।

विश्वविद्यालय के 73 हजार छात्र-छात्राओं को स्नातक डिग्री के मूल प्रमाण-पत्र निकालने के लिए राज्य सरकार ने विगत माह में इजाजत दी है। इसके पहले इनके कालेजों को संबद्धता नहीं होने से मूल प्रमाण पत्र जारी करने पर पाबंदी लगाई गई थी।

एक सप्ताह में तीन हजार जारी हुए प्रमाण पत्र

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक के विभिन्न सत्रों के चार से 10 नवंबर तक 2285 मूल और औपबंधिक प्रमाण पत्र जारी किया गया, जबकि 4800 आवेदनों को अंतिम रूप देने में विश्वविद्यालय लगा है।

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि विश्वविद्यालय खुलते ही सभी आवेदनों के आलोक में मूल प्रमाण पत्र और औपबंधिक प्रमाण पत्र सौंप दिया जाएगा।

पूजा अवकाश में कार्य करने का निर्देश

कुलपति प्रो शैलेन्द्र कुमार चतुर्वेदी ने परीक्षा नियंत्रक को पूजा अवकाश में परीक्षा विभाग को खोल कर जरूरी आवेदनों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि छात्र -छात्राओं की मांग को देखते हुए प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया तेज की गई है।

सभी आवेदकों को शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन करने से पहले बनाकर सौंप दिया जाएगा। परीक्षा विभाग में सभी कर्मचारियों को प्रमाण पत्र बनाने में मदद करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें -

शराबी को गिरफ्तार करने गई थी पुलिस; गाड़ी में बैठाया तो स्वजन ने बोल दिया हमला, आरोपित को ले गए अपने साथ

नेपाल में पांच दिनों तक मनाई जाती है दिवाली, होती है कौआ और कुकुर की पूजा; बौद्धों की भी जुड़ी हुई है आस्था