Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arrah: जदयू MLC राधा चरण के ठिकानों पर दूसरे दिन भी रेड जारी, इलाके के तीन डाक्टर भी रडार पर

आरा-बक्सर के विधान पार्षद सह जदयू प्रदेश सचिव राधा चरण साह और उनके करीबियों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी लगातार दूसरे दिन जारी है। एमएलसी समेत परिवार के अन्य सदस्य फार्म हाउस पर ही एसएसबी की निगरानी में हैं। संपत्ति को लेकर पूछताछ चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Wed, 08 Feb 2023 12:32 PM (IST)
Hero Image
आयकर विभाग की गाड़ियों को प्रवेश करने के पहले चेक करते सेठ के करीबी

आरा, जागरण संवाददाता। आयकर विभाग की टीम बुधवार को दूसरे दिन भी आरा-बक्सर के विधान पार्षद सह जदयू प्रदेश सचिव राधा चरण साह के आरा शहर के अनाईठ फार्म हाउस को केन्द्र (मुख्यालय) बनाकर उनके और करीबियों के बाहरी ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अभी तक की छापेमारी में नकदी और जेवरात समेत जमीन संबंधी महत्वपूर्ण दास्तानें मिलने की बात सामने आ रही है। एमएलसी समेत परिवार के अन्य सदस्य फार्म हाउस पर ही एसएसबी की निगरानी में हैं। संपत्ति को लेकर पूछताछ चल रही है। आयकर की टीम घर के बेड, सोफा तक की जांच कर रही है।

बाहरी राज्यों में भी चल रही छापेमारी

आयकर टीम को राधा चरण साह के बाबू बाजार स्थित आवास, अनाईठ फार्म हाउस, रमना मैदान शहीद भवन स्थित होटल, बाइपास रोड स्थित रिसोर्ट पर छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेजों के आधार पर टीम हिमाचल प्रदेश के मनाली और उत्तराखंड के हरिद्वार में प्रतिष्ठानों पर भी छापेमारी कर रही है। आयकर विभाग की टीम ने हिमाचल प्रदेश के मनाली, उत्तराखंड के हरिद्वार, यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, पटना ,अलीगढ़ आरा शहर में मौजूद अलग-अलग कुल 18 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। 

70 लाख नगद के अलावा कई संख्या में दस्तावेज जब्त 

आयकर विभाग की तरफ से अब तक की हुई तलाशी में आरा और पटना स्थित ठिकानों से करीब 70 लाख नगद के अलावा बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए जाने की सूचना मिली है। करीब 125 करोड़ के ट्रांजेक्शन का खुलासा होने की बात चर्चा में है। चर्चा है कि इसमें सबसे ज्यादा बालू के कारोबार में कैश लेन-देन के प्रमाण मिले हैं।

सूत्रों के अनुसार, राधाचरण के ठिकानों से दर्जनों बैंक खातों में करोड़ों के लेन-देन और बड़ी संख्या में निवेश से जुड़े सबूत बरामद किए गए हैं। आयकर की टीम को बड़ी संख्या में ऐसे कागजात भी मिले हैं, जिनमें कुछ विशेष लोगों के निवेश से जुड़े प्रमाण भी शामिल है। हालांकि, इन सभी आंकड़ों की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं होनी बाकि है।

lT की गाड़ियों को चेक कर रहे सेठ के सहयोगी

इधर, राधा चरण सेठ के सहयोगी बाहर से आने-जाने वाली इनकम टैक्स की सभी गाड़ियों पर नजर रखे हुए है। फार्म हाउस में प्रवेश के पहले गड़बड़ी की संभावना को लेकर डिक्की समेत अन्य जगहों की जांच कर रहे हैं। आयकर भी निष्पक्ष तरीके से जांच करने का विश्वास दिलाने में लगे हैं। विधान पार्षद समर्थक फार्म हाउस के बाहर जमे हुए हैं। हालांकि, बाहरी को प्रवेश की इजाजत नहीं है।

तीन डाक्टर और निजी अस्पताल में भी छापेमारी

आरा में दूसरे दिन बुधवार को एमएलसी के बाद तीन डाक्टरों के आवास और निजी अस्पताल में भी आयकर की छापेमारी जारी है। आरा के जीरोमाइल के पास डा. अखिलेश, जज कोठी के पास डा. रश्मि, जज कोठी पीर बाबा रोड स्थित डा. अजीत के अस्पताल में आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है। उधर, सेठ से लेन-देन करने वाले और कंपनी में निवेश करने वाले भी आयकर की रडार पर हैं। आरा से एक टीम पुनः पटना भी गई है।