Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाबोधि मंदिर में जूते में मोबाइल छुपाकर ले जा रहा था अमेरिकी पर्यटक, सुरक्षाकर्मियों को हुआ शक; फिर...

Bihar News बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के प्रवास के दौरान बोधगया के महाबोधि मंदिर की सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है। मंदिर में पूजा करने वालों की भीड़ रविवार को ज्यादा रहती है। इस कारण मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं पर पुलिस की कड़ी नजर थी। अमेरिका का एक पर्यटक अपना मोबाइल फोन को जूते में छिपाकर मंदिर में जा रहा था।

By neeraj kumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 17 Dec 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
महाबोधि मंदिर में जूते में मोबाइल छुपाकर ले जा रहा था अमेरिकी पर्यटक। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गया। बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के प्रवास के दौरान बोधगया के महाबोधि मंदिर की सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है। मंदिर में पूजा करने वालों की भीड़ रविवार को ज्यादा रहती है। इस कारण मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं पर पुलिस की कड़ी नजर थी।

अमेरिका का एक पर्यटक अपना मोबाइल फोन को जूते में छिपाकर मंदिर में जा रहा था। फर्स्ट चेकिंग प्वाइंट से वह अंदर जा चुका था। तभी सुरक्षाकर्मियों को शक हुआ। दोबारा उसकी जांच की गई तो मोबाइल फोन बरामद हुआ, उसे काउंटर पर मोबाइल जमा करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद उसे मंदिर के अंदर जाने दिया गया। पूजा से लौटने के बाद उसे मोबाइल लौटा दिया गया। 

मंदिर से फेसबुक लाइव करने वाली बी-सैप की दो महिला कर्मी निलंबित

गया। इन दिनों महाबोधि मंदिर में काफी संख्या विदेशी पर्यटक आए हुए हैं। बौद्ध धर्मगुरु भी यहां मौजूद हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर बिहार के अलग-अलग जिले से पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती की गई है।

इसी दौरान इन दिनों महाबोधि मंदिर में सुरक्षा तैनात महिला पुलिस पदाधिकारी ने वर्दी में फेसबुक लाइव की है, महिला पुलिस का वहां वीडियो काफी चर्चा में है। इस वीडियो पर वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने संज्ञान लिया है।

उन्होंने महिला पुलिस की वीडियो की जांच करने के लिए एसडीपीओ बोधगया व थानाध्यक्ष को अधिकृत किया है। प्रारंभिक जांच के बाद एसएसपी ने बताया कि महिला कर्मी गया जिला बल की नहीं है। एसएसपी ने बताया कि वायरल वीडियो कई दिन पूर्व का है।

वीडियो दिखाई दे रही दो महिला पुलिस कर्मी बिहार विशेष सशस्त्र बल महिला बटालियन सासाराम की है। जांच के बाद दोनों महिला कर्मी को अपने कर्तव्य के दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई प्रारंभ की जा रही है।

यह भी पढ़ें -

Bihar News: दुल्हन विदा होकर आई ससुराल, कुछ देर बाद ही छत से लगा दी छलांग; अस्‍पताल में बोली- मेरी मां ने...

सुशील मोदी ने CM न‍ीतीश के 'सेक्‍स एजुकेशन' वाले बयान को लेकर फिर साधा निशाना, बोले- इंडी अलायंस की चौथी बैठक भी होगी फ्लॉप