Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dalai Lama: ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे दलाई लामा, ब्रह्मांड शांति के लिए भगवान बुद्ध से की प्रार्थना

बोधगया का विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर बौद्धों के लिए बहुत ही महुत्व रखने वाला स्‍थल है जिसके दर्शन की लालसा हर किसी के मन में होती है। इस दौरान जब बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा शुक्रवार सुबह महाबोधि मंदिर पहुंचे तो उनके अनुयायियों की कतार लग गई।

By vinay mishraEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 23 Dec 2022 03:34 PM (IST)
Hero Image
बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा शुक्रवार की सुबह बोधगया के विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर में दर्शन करने पहुंचे।

बोधगया, जागरण संवाददाताबौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा शुक्रवार की सुबह बोधगया के विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। मंदिर के गर्भगृह में उन्होंने लगभग एक घंटे तक ब्रह्मांड में शांति के लिए भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की। इसके पहले उन्होंने पवित्र बोधि वृक्ष और महाबोधि मंदिर का अवलोकन कर प्रणाम किया। दलाई लामा ने तिब्ब्त बौद्ध मंदिर से महाबोधि मंदिर तक ई-रिक्शा से जाकर प्रदूषण से बचाव का संदेश दिया। इस दौरान सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी।

एक घंटे तक मंदिर में रहे दलाई लामा

गया जिला प्रशासन ने उनके मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था पश्चिमी मुख्य प्रवेश द्वार से की थी। प्रवेश करते ही उन्होंने दोनों हाथ जोड़कर पवित्र बोधिवृक्ष को देखा और कुछ देर मंत्रोच्चार किया। उसके बाद वे मंदिर के गर्भगृह में गए, जहां तिब्बती परंपरा के अनुसार भगवान बुद्ध की पूजा की और वहां आसन पर बैठकर लगभग एक घंटे तक मंत्रोच्चार किया। मंत्रोच्चार के दौरान पारंपरिक परिधान और टोपी पहने अन्य वरिष्ठ लामा उनका साथ दे रहे थे।

दलाई लामा महाबोधि मंदिर में सुबह आठ बजे पहुंचे और एक घंटे बाद वापस लौट गए। इस दौरान मंदिर के बाहर हजारों की संख्या में उनके अनुयायी एक झलक पाने के लिए कतारों में खड़े थे। सुरक्षा कारणों से इस दौरान महाबोधि मंदिर में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी।

यह भी पढ़ें- Coronavirus In Bihar : कोरोना को लेकर बिहार सरकार सतर्क, तीन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में होगी जीनोम सीक्वेंसिंग