Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: इस जिले की 27 पंचायतों में तीन-तीन करोड़ की लागत से बनेंगे पंचायत भवन, अब तक 25 बनकर तैयार

जिले की 27 पंचायतों में लगभग तीन-तीन करोड़ की लागत से सरकार भवन बनाने के लिए निविदा का प्रकाशन कर दिया गया है। निविदा कार्य के उपरांत टेक्निकल की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। कागजी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद चिह्नित पंचायत में कार्यक्रम प्रारंभ कर दी जाएगी। प्रत्येक सरकार भवन निर्माण पर दो करोड़ 84 लाख रुपये से अधिक खर्च का प्राक्कलन बनाया गया है।

By dheeraj kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 08 Jan 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: मांदिल पंचायत में बना सरकार भवन

जागरण संवाददाता, जहानाबाद।  जिले की 27 पंचायतों में लगभग तीन-तीन करोड़ की लागत से सरकार भवन बनाने के लिए निविदा का प्रकाशन कर दिया गया है। निविदा कार्य के उपरांत टेक्निकल की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

कागजी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद चिह्नित  पंचायत में कार्यक्रम प्रारंभ कर दी जाएगी। जिले के हुलासगंज प्रखंड की पांच पंचायत, मोदनगंज दो, जहानाबाद चार, मखदुमपुर पांच, घोसी दो, काको छह तथा रतनी फरीदपुर प्रखंड की तीन पंचायतों में सरकार भवन निर्माण के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

प्रत्येक सरकार भवन निर्माण पर दो करोड़ 84 लाख रुपये से अधिक खर्च का प्राक्कलन बनाया गया है। जिले की 88 पंचायत में से 25 में पंचायत सरकार भवन बन चुका है।

शेष 36 पंचायतों में जमीन की तलाश की जा रही है। सरकार का उद्देश्य है कि जिले की सभी पंचायतों में सरकार भवन बनाना है। पूर्व में लगभग सवा करोड़ की लागत से पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया गया था।

योजनाओं का लाभ लेने के लिए नहीं करनी होगी भाग दौड़ 

पंचायत सरकार भवन बनने से पंचायत वासियों को किसी कार्य के लिए जिला मुख्यालय आने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भवन में ही मुखिया, पंचायत सचिव, आवास सहायक, जनसेवक, कर्मचारी के साथ ही सभी जनप्रतिनिधि एवं पंचायत से जुड़े अधिकारी व कर्मी की बैठने की अनिवार्यता है। सरकार द्वारा संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सरकार भवन के माध्यम से ही मिल जाएगी। योजनाओं का लाभ लेने के लिए ग्रामीणों को इधर-उधर की भाग दौड़ नहीं करनी होगी।

भवन निर्माण के लिए वैसी जमीन को चिह्नित किया गया है, जो सरकारी है। यदि किसी पंचायत में रैयत द्वारा जमीन दी जाती है तो उस जमीन पर भी पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जाएगा। गुलाब हुसैन, डीपीआरओ

किस प्रखंड की किन पंचायतों में होना है भवन का निर्माण 

मोदनगंज प्रखंड  जैतिपुर कुरुआ, साईस्ताबाद हुलासगंज प्रखंड बौरी, खुदौरी, कोकरसा, सूरजपुर, केउर जहानाबाद प्रखंड सेवनन, सिकरिया, सुरंगापुर, पंडूई  मखदुमपुर प्रखंड  जगपुरा, छरियारी, मलाठी, कचनावा, पूर्वी सरेण घोसी प्रखंड  कुरे, परावन काको प्रखंड  बारा, नेरथुआ, बरामा, बढ़ौना, सैदाबाद, सुलेमानपुर रतनी फरीदपुर प्रखंड  कंसुआ, रतनी, नारायणपुर

यह भी पढ़ें - 

Bihar Crime: सोशल मीडिया पर हुई दोस्ती... फिर होटलों में मिलता रहा, शादी का झांसा देकर दिव्यांग युवती का यौन शोषण

BPSC TRE 2.0 Appointment Letter: दूसरे चरण के चयनित अध्यापकों को इस दिन मिलेगा नियुक्ति पत्र, शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी