Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Munger News: थानाध्यक्ष ने पुलिस कस्टडी में युवक को रातभर बेरहमी से पीटा, DIG तक पहुंची बात तो साहब पर गिरी गाज

पुलिस कस्टडी में युवक के साथ बर्बरतापूर्वक मारपीट करना धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा को मंहगा पड़ गया। इस मामले में धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा को निलंबित कर लाइन हाजिर कर दिया गया। इस संबंध में एसपी जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने बताया कि जनता के साथ अमानवीय व्यवहार का मामला सामने आने पर उन्होंने धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा को निलंबित करने के लिए डीआईजी मुंगेर रेंज से अनुशंसा की।

By Rajnish KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 17 Nov 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
युवक से मारपीट के आरोप में निलंबि‍त हुए थानाध्‍यक्ष अभयकांत चंदा।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। पुलिस कस्टडी में युवक के साथ बर्बरतापूर्वक मारपीट करना धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा को मंहगा पड़ गया। इस मामले में धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा को निलंबित कर लाइन हाजिर कर दिया गया।

इस संबंध में एसपी जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी ने बताया कि जनता के साथ अमानवीय व्यवहार का मामला सामने आने पर उन्होंने धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा को निलंबित करने के लिए डीआईजी मुंगेर रेंज से अनुशंसा की।

इसके आधार पर डीआईजी संजय कुमार ने पुलिस अवर निरीक्षक सह पुलिस निरीक्षक अभयकांत चंदा को निलंबित कर दिया। इसके साथ ही कोतवाली थाना में तैनात पुलिस अवर निरीक्षक पप्पन कुमार को धरहरा का नया थानाध्यक्ष बनाया गया है।

यह है पूरा मामला

तारापुर थाना क्षेत्र के धोबई निवासी राकेश कुमार यादव धरहरा थाना क्षेत्र के बड़ी गोविंदपुर गांव में सास के श्राद्ध में पहुंचा था। बुधवार को उसके ससुर का पड़ोसी सुबोध यादव उसके ससुर के खेत में जबरन बुआई कर रहा था। इसे लेकर राकेश अपने ससुर की मां करुणा देवी के साथ आवेदन देने धरहरा थाना पहुंचा।

थानाध्यक्ष ने आवेदन लेने से मना कर दिया और सास से बदतमीजी की। इस पर राकेश ने बदतमीजी का विरोध किया तो थानाध्यक्ष गुस्सा गए और थाना में मौजूद अन्य पुलिस अधिकारी जवानों के सहयोग से पिटाई करा दी। बुधवार की रात थाने में उसकी पिटाई होती रही।

इस बीच दो बार उसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा भी लाया गया। इसके पश्चात गुरुवार को पुलिस ने शराब सेवन किए जाने का केस दर्ज कर उसे मुंगेर कोर्ट भेज दिया, जहां जुर्माना जमा कर वह छूटा।

इस मामले में थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा ने कहा था कि राकेश शराब पीकर थाना आया था और हंगामा कर रहा था। हिरासत में लेकर मेडिकल जांच कराई गई। जांच में शराब सेवन की पुष्टि होने पर उसे गिरफ्तार किया गया। राकेश के साथ कोई मारपीट नहीं हुई है।

बर्बरता का सच उजागर करती है तस्वीर

धरहरा पुलिस ने जब राकेश को शराब पीने के आरोप में गिरफ्तार कर उसे न्यायालय भेजा तथा वहां से जुर्माना देकर छूटने पर उसने थाना में अपने साथ हुई पिटाई का सबूत दिखाने जब अपने शरीर से कपड़ा हटाया तो देखने वाले की रूह कांप उठी।

पिटाई के कारण जहां राकेश की दोनों हथेलियाें में सूजन स्पष्ट दिखाई दे रही थी। उसकी जांघ के पीछे का हिस्सा तथा उसके हिप्स बैंगनी रंग में बदल गए थे। कंधे पर भी बेंत के निशान थे, जो पुलिस कस्टडी में उसके साथ हुई बर्बरता की कहानी कह रहे थे।

पीड़ित ने डीआईजी को सौंपा ज्ञापन

इधर, शुक्रवार को पीड़ित राकेश तथा उसके ससुराल की कई महिलाएं राकेश के साथ पुलिस कस्टडी में हुए अमानवीय व्यवहार की शिकायत लेकर डीआईजी के पास पहुंचे।

इस क्रम में सभी ने डीआईजी को लिखित आवेदन देकर पूरी कहानी बयां की तथा आरोपित थानाध्यक्ष तथा पीएसआई आराधना कुमारी व अन्य जवानों पर कार्रवाई की मांग की।

जांच रिपोर्ट मिलने पर होगी कार्रवाई

इधर, डीआईजी संजय कुमार ने कहा कि थानाध्यक्ष का कृत्य अमानवीय प्रकृति का है, इसलिए प्रथम द्रष्टया कार्रवाई करते हुए अभयकांत चंदा को निलंबित कर दिया गया है। पीड़ित की ओर से पुलिस के अन्य अधिकारियों व जवानों पर लगाए गए आरोपों की जांच का निर्देश जमालपुर इंस्पेक्टर को दिया गया है। जांच रिपोर्ट में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके उपर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें -  IAS बनेंगे बिहार प्रशासनिक सेवा के 60 अफसर, UPSC ने प्रमोशन पर लगाई मुहर; बस करना होगा इतना-सा इंतजार

यह भी पढ़ें - बिहार के इस जिले में नाराज हुए SP साहब, छठ से पहले 27 प्रशिक्षु दारोगा निलंबित; DIG भी हुए सख्‍त