Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: बेउर जेल का कुख्यात कैदी PMCH से फरार, दो पुलिसकर्मी गिरफ्तार; 8 सस्पेंड

Bihar News बेउर जेल का कैदी देर रात पीएमसीएच से फरार हो गया। इस मामले को लेकर दो पुलिसकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं आठ पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। इस मामले को लेकर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। अस्पताल से लेकर शहर भर में देर रात छापेमारी चलती रही लेकिन इसका फायदा नहीं हुआ।

By Prashant Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। सोना लूटकांड समेत लूट, डकैती एवं आर्म्स एक्ट के कई मामलों का आरोपित प्रिंस कुमार उर्फ अभिजीत कुमार सोमवार की देर रात पीएमसीएच से फरार हो गया। उसे बेउर जेल से उपचार के लिए पीएमसीएच भेजा गया था।

इस मामले में सिपाही रंजन कुमार पासवान और हवलदार सुबोध पासवान को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनको मिलाकर आठ पुलिसकर्मी निलंबित किए गए हैं।

छह अन्य में प्रशिक्षु अवर निरीक्षक रामलगन चौधरी एवं दिलीप कुमार, हवलदार गणेश मलिक तथा सिपाही रामराजी कुमार, अविनाश कुमार एवं नरेश कुमार शामिल हैं।

इधर, षड्यंत्र के तहत प्रिंस को भगाने की सूचना पर आदर्श केंद्रीय कारा, बेउर के अधीक्षक विधुर कुमार ने वार्ड संख्या तीन के सेक्टर 21/22/23 में छापेमारी की। एक-एक पर्दे हटाकर कैदियों की जांच होती रही। एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि एसपी विधि-व्यवस्था के नेतृत्व में पूरे मामले की जांच कराई जा रही है।

छह में से चार कैदी लौट आए जेल

बताया जाता है कि बेउर जेल के छह कैदियों ने गंभीर बीमारी का हवाला दिया था। इसके बाद उन्हें चिकित्सकीय परीक्षण के लिए पीएमसीएच भेजा गया। इनमें से चार कैदी को डॉक्टरों ने वापस भेज दिया, जबकि प्रिंस के साथ एक और कैदी वहीं रह गया था।

सोमवार की रात करीब दो बजे प्रिंस पुलिसकर्मियों को चकमा देकर भाग निकला, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने मंगलवार की दोपहर एक बजे पीरबहोर थाना समेत कारा प्रशासन एवं वरीय अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद पुलिस ने सीसी कैमरों के फुटेज को खंगाला शुरू किया।

एसटीएफ भी कर रही छापामारी

सूत्रों की मानें तो फुटेज में पीले रंग की टी-शर्ट पहने एक संदिग्ध को देखा गया। इसके अलावा कुछ और संदिग्ध वार्ड के आसपास नजर आए। इससे मालूम हुआ कि उसने पीएमसीएच से भाग कर कदमकुआं के एक निजी अस्पताल में इलाज कराया था।

इसके बाद एसपी (विधि-व्यवस्था) के नेतृत्व में एसटीएफ और पटना पुलिस की संयुक्त टीम ने छापामारी शुरू कर दी। संदेह होते ही बेउर जेल अधीक्षक ने एसएसपी को आरोपी सुरक्षाकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए पत्राचार किया, फिर पूरे मामले की जांच शुरू हुई।

कई संगीन मामलों में आरोपित है प्रिंस

पीएमसीएच से फरार प्रिंस इंजीनियरिंग का छात्र था। वह वैशाली जिले के गोरौल थाना क्षेत्र के हुसैना गांव का निवासी है। उसके विरुद्ध वैशाली के सदर, बिदुपुर, महुआ, भगवानपुर, गोरौल, पातेपुर समेत अन्य थानों में लूट, डकैती और आर्म्स एक्ट के मामले दर्ज हैं।

सीतामढ़ी के रून्नी सैदपुर थाने दर्ज आर्म्स एक्ट के मामले का आरोपित रहा है। पटना पुलिस उसके ठिकानों की जानकारी लेने के लिए वैशाली जिले की पुलिस से संपर्क कर रही है। प्रिंस का नाम सोना लूट गिरोह के सरगना सुबोध सिंह के साथ भी जुड़ चुका है।

भागने के बाद पकड़ा गया था मनीष महतो

26 अगस्त को पीएमसीएच से ही उपचार के दौरान मनीष महतो नामक कैदी फरार हो गया था। वह हथकड़ी सरका कर शौचालय की खिड़की से भाग निकला था। हालांकि, अगले ही दिन पुलिस ने उसे बाइपास थाना क्षेत्र स्थित घर से दबोच लिया था। भागने पर उसके विरुद्ध पीरबहोर थाने में एक और प्राथमिकी की गई थी।

यह भी पढ़ें-

Patna News: 4 लाख में किडनी का सौदा... कर्ज में डूबी महिला की मजबूरी का फायदा उठाने का प्रयास, पटना में 1 अरेस्ट

Nepal Border: गाड़ी से जा रहे हैं नेपाल तो ध्यान दें! अब बदल गया नियम, भारतीय वाहनों को सीमा पर देना होगा ज्यादा शुल्क