Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC News: सफल शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जारी, दिए गए प्रोविजनल नियुक्ति पत्र; जानें कब होगा विद्यालयों का आवंटन

BPSC Teachers News बीपीएससी द्वारा सबसे पहले माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी किया गया। जिसके बाद जिले में 18 अक्टूबर से उनके योगदान लेने की प्रक्रिया शुरू की गई। इस बीच दो दिन पहले प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसके बाद उन अभ्यर्थियों का भी काउंसलिंग शुरू कर दिया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
सफल शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जारी, दिए गए प्रोविजनल नियुक्ति पत्र; जानें कब होगा विद्यालयों का आवंटन

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। BPSC Teacher Counseling बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी किए जाने के बाद उनके योगदान के लिए डीआरसीसी में काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है। गत 18 अक्टूबर से जारी प्रक्रिया के तहत शनिवार तक 779 अभ्यर्थियों का योगदान लिया गया था। जबकि रविवार को देर शाम तक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जारी रही।

हालांकि, डीआरसीसी में अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के लिए अलग-अलग 16 काउंटर बनाए गए हैं, लेकिन व्यवस्थागत कमी के कारण अभ्यर्थियों की काउंसलिंग में देरी हो रही है। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवनाथ रजक ने बताया कि अभ्यर्थियों की काउंसलिंग सभी 16 काउंटर पर चल रही है। निर्धारित समय पर सभी अभ्यर्थियों का योगदान ले लिया जाएगा।

चार दिन में सिर्फ 779 की हुई है काउंसलिंग

बीपीएससी द्वारा सबसे पहले माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी किया गया। जिसके बाद जिले में 18 अक्टूबर से उनके योगदान लेने की प्रक्रिया शुरू की गई। इस बीच दो दिन पहले प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसके बाद उन अभ्यर्थियों का भी काउंसलिंग शुरू कर दिया गया है। जिस कारण डीआरसीसी में अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ रही है। लेकिन यहां एक-एक काउंटर पर अभ्यर्थी को काउंसलिंग कराने में काफी वक्त लग रहा है जिस कारण अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नोडल अधिकारी डीपीओ देवनंदन तांती ने बताया कि सफल अभ्यर्थियों के सारे कागजातों की जांच की जाती है जिस कारण उसमें थोड़ा वक्त लग रहा है। बताया कि सफल अभ्यर्थियों ने जो भी कागजात आन लाइन फार्म के साथ अपलोड किया है, काउंसलिंग के दौरान उन सभी आरिजनल प्रमाणपत्रों का मिलान किए जाने के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। पूरी प्रक्रिया में समय लगता है जिस कारण विलंब होना स्वभाविक है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार तक माध्यमिक शिक्षकों के 39 पदों के लिए सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कर ली गई थी। जबकि एक से पांच वर्ग तक के शिक्षक पद के लिए 299 अभ्यर्थियों की काउंसिलंग की गई थी। वहीं, शनिवार को दोनों फार्मेट में 779 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हो गई थी। जबकि अवकाश के दिन रविवार को भी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग देर शाम तक जारी रही। बताया कि विभाग द्वारा पहले 23 अक्टूबर तक काउंसलिंग के लिए तिथि का निर्धारण किया गया था, लेकिन अब उसे बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दिया गया है। यानि दुर्गा पूजा में भी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी।

दिया जा रहा है औपबंधिक नियुक्ति पत्र

सफल शिक्षकों के योगदान की प्रक्रिया के संबंध में डीपीओ देवनंदन तांती ने बताया कि अभी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के बाद उन्हें औपबंधिक नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है। बताया कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा परिणाम प्रकाशन के बाद सफल अभ्यर्थियों को उनके च्वाइस के अनुसार जिला आवंटित किया गया है।

जिन अभ्यर्थियों को जो जिला आवंटित किया गया है, उनका योगदान उसी जिला में किया जाएगा तथा उसी जिले में उनका काउंसलिंग भी होगी। यही वजह है कि जिले में दूसरे जिले के अभ्यर्थी भी काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। डीपीओ ने बताया कि काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों के कागजात जांच के बाद उन्हें औपबंधिक नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। काउंसलिंग समाप्त होने के बाद उन्हें संबंधित विद्यालय का आवंटन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- BPSC Teachar Recruitment: बिहार में फिर से होगी 1 लाख 18 हजार शिक्षक पदों पर भर्ती, ये है लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ें- BPSC TRE Result: देर रात जारी हुआ 9वीं से 12वीं तक के शेष विषयों का रिजल्ट, ऐसे करें चेक