Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saran: ट्रैक्टर चालक से अवैध वसूली के मामले में महिला ASI समेत चार पुलिसकर्मी निलंबित, ऐसे खुली पोल

मुफस्सिल थाना क्षेत्र में गश्ती के दौरान बालू लदे ट्रैक्टर के चालक से अवैध वसूली मामले में एक महिला एएसआई समेत चार पुलिस कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की गई है। जांच व सत्यापन के दौरान प्रथम दृष्टया प्रतीत हुआ कि मुफस्सिल थाना की गश्ती टीम बालू लदे ट्रैक्टर को रोककर चालक से वसूली कर रही है। तत्काल चारों पुलिसकर्मियों को हिरासत में ले लिया गया।

By bhupendra singhEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 07 Aug 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
Saran: ट्रैक्टर चालक से अवैध वसूली के मामले में महिला ASI समेत चार पुलिसकर्मी निलंबित, ऐसे खुली पोल

जागरण संवाददाता, छपरा (सारण): मुफस्सिल थाना क्षेत्र में गश्ती के दौरान बालू लदे ट्रैक्टर के चालक से अवैध वसूली मामले में एक महिला एएसआई समेत चार पुलिस कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की गई है।

पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव मंगला ने बताया कि गश्ती दल में शामिल एएसआई प्रतिमा कुमारी एवं सैप चालक घरभरण राम, सैप सिपाही खेमचंद कुमार तथा हरेंद्र राय द्वारा गश्ती के दौरान बालू लदे ट्रैक्टर के चालक से अवैध वसूली करने की एक वीडियो क्लिप मिली थी।

जांच व सत्यापन के दौरान प्रथम दृष्टया प्रतीत हुआ कि मुफस्सिल थाना की गश्ती टीम बालू लदे ट्रैक्टर को रोककर चालक से वसूली कर रही है। तत्काल चारों पुलिसकर्मियों को हिरासत में ले लिया गया और उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

पूर्व में भी हुई है कार्रवाई, बर्खास्त किए गए थे पांच पुलिसकर्मी

बताएं कि रिश्वतखोरी तथा बालू एवं शराब तस्करों से पुलिसकर्मियों के सांठगांठ के मामले पूर्व में भी सामने आए है और उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई है।

इसके बावजूद वसूली कर बालू लदे वाहनों का परिचालन करवाने का सिलसिला जारी है। अवैध वसूली के मामले में सारण के चार पुलिस कर्मियों को विभाग ने बर्खास्त भी किया था।

जानकारी के अनुसार, चरित्र प्रमाण बनवाने के एवज में वसूली करने के मामले में सिपाही विकास कुमार, शराब तस्करों से सांठगांठ मामले में एएसआई हरेंद्र पासवान, बालू तस्करों से सांठगांठ मामले में एएसआई उमेश राम एवं एएसआई अशोक कुमार सिंह तथा ट्रक चालकों से वसूली मामले में पीटीसी सिपाही विशाल कुमार को विभाग द्वारा बर्खास्त किया गया था।

बताया गया कि प्राप्त शिकायत की जांच कराई गई और जांच में आरोप सत्य पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की गई। दो महीने पहले भगवान बाजार थाना क्षेत्र में ऐसा ही मामला प्रकाश में आया था।

तब एसपी डॉ. गौरव मंगला के निर्देश पर भगवान बाजार थाना में प्रतिनियुक्त रिजर्व गार्ड के सिपाही लक्ष्मीकांत कुमार एवं पप्पू पाल को निलंबित कर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई थी, उनका भी वसूली के दौरान बनाया गया वीडियो क्लिप एसपी के पास पहुंचा था।