Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Siwan News: बिहार में इन बच्चों का सरकारी स्कूलों में नहीं होगा नामांकन, नहीं तो फटाफट निपटा लें यह काम

Siwan News सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन से लेकर योजना की राशि में फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए एहतियात कदम उठाया है। इसके तहत बच्चों का दाखिला कराने के लिए अब आधार नंबर व बैंक खाता को अनिवार्य कर दिया गया है।नामांकन के लिए सबसे पहले बच्चों का आधार कार्ड बनवाना होगा साथ ही किसी भी बैंक में खाता खुलवाना होगा।

By Anshuman Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 22 Jun 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
बिना बैंक खाता के सरकारी स्कूलों में नहीं होगा बच्चों का नामांकन (जागरण)

जागरण संवाददाता, सिवान। Siwan News: सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन से लेकर योजना की राशि में फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए एहतियात कदम उठाया है। इसके तहत बच्चों का दाखिला कराने के लिए अब आधार नंबर व बैंक खाता को अनिवार्य कर दिया गया है।

नामांकन के लिए सबसे पहले बच्चों का आधार कार्ड बनवाना होगा, साथ ही किसी भी बैंक में खाता खुलवाना होगा। वहीं जिन नामांकित बच्चों का आधार या बैंक खाता नहीं हैं, उन्हें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ भी नहीं मिलेगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश भी जारी कर दिया गया है। इससे नामांकन में फर्जीवाड़ा पर पूरी तरह से रोक लग जाएगा।

एमआइएस पोर्टल पर बच्चों का विवरण अपलोड हो जाने से योजना की राशि की नहीं होगी हेराफेरी 

जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार छात्र-छात्राओं का पूरा विवरण एमआइएस पोर्टल हो जाने से योजना की राशि की हेराफेरी पर भी विराम लग जाएगा। पोर्टल पर विवरणी एक बार अपलोड हो जाने से लाभुक के खाते में साइकिल, पोशाक, नैपकिन व छात्रवृत्ति की राशि सीधे खाते में चली जाएगी।

यह भी पढ़ें

Tejashwi Yadav: ' मैं अब मुख्यमंत्री को...', नीट पेपर लीक पर तेजस्वी ने तोड़ी चुप्पी; अपने पीएस पर दिया ये बयान

Prashant Kishor: 'इस बार हम लिखकर दे रहे हैं कि NDA सरकार...', प्रशांत किशोर ने खुले मंच से कर दिया एलान