Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोदी Birthday: ये 5 किताबें उस Narendra Modi से कराती हैं परिचित, जिन्हें आप अभी तक नहीं जानते

भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का आज जन्मदिन (Modi Birthday) है। इनका जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात के वडनगर में हुआ था। नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि वे भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री (Prime Minister) हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Deepak Kumar Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
नरेन्द्र मोदी पर किताब (Books On Narendra Modi)

भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन (Modi Birthday) है। इनका जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात के वडनगर में हुआ था। नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि वे भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री (Prime Minister) हैं, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है। ऊर्जावान, समर्पित और दृढ़ निश्चय वाले नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) एक अरब से ज्यादा भारतीयों की आकांक्षाओं और आशाओं के उम्मीद हैं और जबसे उन्होंने यह पद संभाला है, तबसे देश को उस विकास की ओर ले जाने के लिए अग्रसर हैं, जहां हर देशवासी अपनी आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा कर सके। आज हम आपको उन Books के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप नरेन्द्र मोदी के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

नरेन्द्र मोदी पर किताब (Books On Narendra Modi)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंत्योदय के विचार से काफी प्रेरित हैं और वे अंतिम पायदान पर खड़े एक-एक व्यक्ति का पूर्ण विकास करना चाहते हैं। उनके अनोखे विचारों, निर्णयों ने उन्हें देश और विदेश में काफी लोकप्रिय बना दिया है। आइए Top Deals पर उनके बारे में लिखी गई कुछ अच्छी किताबों के बारे में जानते हैं।

1. Narendra Modi The Man The Times - Nilanjan Mukhopadhyay

26 दिसंबर साल 2012 को नरेंद्र मोदी ने चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया, जिसके कारण लेखक को इस किताब को लिखने की प्रेरणा मिली। एक ओर नरेन्द्र मोदी की बहुत सारे लोग तारीफ कर रहे थे। वहीं कुछ लोग उनके खिलाफ घृणा से जहर उगल रहे थे। अनुभवी पत्रकार और लेखक नीलांजन मुखोपाध्याय द्वारा लिखित यह किताब कई डीप इंटरव्यू, डीप रिसर्च और गुजरात की व्यापक यात्रा के बाद नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मानस के अब तक अज्ञात पहलुओं को उजागर करती है।

इसमें उनके बचपन से लेकर अब तक की कहानी कही गई है। नरेंद्र मोदी: द मैन, द टाइम्स एक ऐसे व्यक्ति की जीवनी है, जिसने एक संप्रभु और धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र के बुनियादी सिद्धांतों को चुनौती दी है और निर्विवाद रुप से बड़े नेता के रूप में उभरे हैं। Book Price: 438 रुपए.

2. Narendra Modi A Political Biography - Andy Marino

भारतीय प्रधान मंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी अपनी पार्टी के लिए पावरफुल जीत हासिल करते आ रहे हैं और वे अनगिनत बैठकों और रैलियों में लोगों से डाइरेक्ट बात की है। साथ ही वैश्विक स्तर पर भी प्रतिष्ठा पाई है। हालाँकि इसके बाद भी वे ऐसे आदमी हैं, जो कइयों के लिए एक पहेली की तरह हैं। उनके सपोर्टर उन्हें दूरदर्शी और निर्णायक नेता मानते हैं, जिसकी भारत को आज जरूरत है, जबकि उनके आलोचक उन्हें ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति के रूप में देखते हैं।

ऐसे में क्या मोदी सत्तावादी हैं या अधिनायकवादी? निर्णायक हैं या विभाजनकारी? या फिर एक टीम खिलाड़ी हैं या अकेले? इस किताब के लेखक एंडी मैरिनो ने इसी बात का जवाब दिया है। लेखक ने नरेंद्र मोदी के मूल्यों, उनकी सोच को आकार देने वाले लोगों और वह किस तरह के राष्ट्रीय नेता हैं, इसका काफी गहराई से विश्लेषण किया है। Book Price: 399 रुपए.

और भी पढ़ें: भारतीय संविधान की किताबें (Best Indian Constitution Book).

3. Narendra Modi Censored - Ashok Shrivastav

साल 2014 में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनने के बाद देश में लगातार यह झूठ फैलाया जा रहा है कि मोदी राज में विपक्ष की आवाज को दबाया जा रहा है। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि मीडिया की आजादी खतरे में है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपीए की सरकार ने 10 साल तक नरेन्द्र मोदी को दूरदर्शन पर प्रतिबंधित किया था?

साल 2014 में जब लेखक ने नरेन्द्र मोदी का इंटरव्यू किया तो उसे प्रसारित होने से रोका गया, लेकिन जब इसका खुलासा हो गया तो इंटरव्यू को बुरी तरह से काट छांट दिया गया था। नरेन्द्र मोदी सेंसर्ड नाम की यह Book To Read में इस इंटरव्यू के सेंसर होने पीछे की पूरी कहानी कहती है। Book Price: 350 रुपए.

4. Aapatkal Ke Senani - Narendra Modi

यह किताब खुद नरेन्द्र मोदी ने लिखा है, जो इमरजेंसी के काले दिनों के इतिहास को याद कराती है और नरेंद्र मोदी जैसे प्रमुख नेताओं के संघर्ष की बात की गई है, जो लोकतंत्र के मजबूती के लिए अपनी जान की परवाह किए बिना संघर्ष किया है। यह किताब यह दर्शाती है कि कैसे आपातकाल (Emergency) के समय में भी लोगों ने लोकतंत्र की रक्षा के लिए उठे।

इसमें नरेंद्र मोदी के जीवन की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का भी वर्णन किया गया है, जो उनके लोकतंत्र के प्रति समर्पण को दर्शाते हैं। इस Book को उन्हें पढना चाहिए जो कि भारतीय इतिहास और लोकतंत्र के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं। Book Price: 150 रुपए.

5. Modi 3.0: Bigger, Higher, Stronger - Pradeep Bhandari

दिसंबर 2023 में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा मैंडेट मिला था और जहां तक साल ​​​​2024 के संसदीय चुनावों का सवाल है, तो कुछ सीट हारने के बाद भी भाजपा अभी भी मजबूती से टॉप पर बनी हुई है। इस किताब को लिखने का काम पत्रकार, चुनावी विश्लेषक और बेस्टसेलिंग लेखक प्रदीप भंडारी ने किया है।

इस किताब में लेखक ने एक शॉर्प और डीप विवरण प्रदान किया है कि भारत के लोग कैसे वोट करते हैं और क्यों नरेंद्र मोदी निर्विवाद रुप से देश के सबसे बड़े नेता बने हुए हैं? इस किताब का यह भी मानना है कि मोदी एक बार फिर से बड़े, ज्यादा और मजबूत जनादेश के साथ लौटेंगे। Book Price: 281 रुपए.

अमेजन पर सभी Books To Read के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. मोदी किस पार्टी से आते हैं?

नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से हैं।

2. नरेन्द्र मोदी का जन्म कब हुआ था?

नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था।

3. मोदी भारत के कौन से नंबर के प्रधानमंत्री हैं?

नरेन्द्र दामोदरदास मोदी भारत के चौदहवें प्रधानमंत्री हैं और वो पिछले 11 सालों से अपनी सेवा दे रहे हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।