Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब यूएस फेड से नाराज हुए Elon Musk, कहा- दरों में वृद्धि से मंदी को बढ़ावा मिलेगा

अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व अगले सप्ताह ब्याज दर पर फैसला करेगा। एलन मस्क ने इस पर कहा है कि दरों में एक और बढ़ोतरी से मंदी का खतरा बढ़ जाएगा। इससे संबंधित मस्क के ट्वीट पर कई यूजर्स ने अपने विचार रखे।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Sat, 10 Dec 2022 07:08 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk says increase in us federal reserve rate hike will lead to recession

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो: ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने शनिवार को कहा कि फेड की दरों में एक और वृद्धि से मंदी को बढ़ावा मिलेगा। मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि यदि अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व अगले सप्ताह ब्याज दरों में वृद्धि करता है तो मंदी बहुत बढ़ जाएगी। मस्क के इस ट्वीट पर कई यूजर्स ने अपने विचार रखे।

एक यूजर ने लिखा कि किसी का भी इस बात पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है कि एलन के हाथों में पूरी तरह से समेकित शक्ति खतरनाक है। एक अन्य यूजर ने लिखा, यह सत्य है लेकिन फेड ब्याज दरों में वृद्धि नहीं करता है तो महंगाई बहुत बढ़ जाएगी और इससे मंदी को और बढ़ावा मिलेगा।

गंभीर मंदी सामने है

मस्क ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था गहरी मंदी की ओर बढ़ रही है और फेडरल रिजर्व को ब्याज दरों में वृद्धि पर रोक लगानी चाहिए। मस्क ने पिछले सप्ताह कहा था कि फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में तुरंत कमी करनी चाहिए क्योंकि गंभीर मंदी सामने आ रही है।

एक अन्य ट्वीट में मस्क ने कहा कि ट्विटर से मुख्यालय में खाद्य सेवा पर प्रतिवर्ष 1.3 करोड़ डालर खर्च होते हैं। अब कंपनी रसोई और फर्नीचर से जुड़े 265 सामान बेचने जा रही है। इसके लिए दो दिवसीय आनलाइन नीलामी का आयोजन होगा।

सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब खो सकते हैं मस्क

एलन मस्क की ओर से अप्रैल में ट्विटर खरीदने की घोषणा के बाद से टेस्ला का बाजार मूल्यांकन करीब आधा कम हो चुका है। इस कारण मस्क की कुल संपत्ति में 70 अरब डालर की कमी आ चुकी है जिससे मस्क के दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के खिताब पर खतरा पैदा हो गया है।

अप्रैल से अब तक मस्क ट्विटर खरीदने के लिए टेस्ला के 20 अरब डालर के शेयर बेच चुके हैं। गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते बुधवार को शेयरों में उतार-चढ़ाव के चलते फ्रांस के एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड कुछ देर के लिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके थे। अब मस्क की कुल संपत्ति 175 अरब डालर रह गई है। 167 अरब डालर के बर्नार्ड दूसरे स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें-

सब्जी खरीदने से लेकर कार पार्किंग तक हर जगह कर रहे हैं UPI से पेमेंट? जरा संभलकर...ऐन मौके पर हो सकता है धोखा

Post Office के जरिए कमाई का मौका, फ्रेंचाइजी लेकर आप भी दे सकते हैं डाकघर की सेवाएं