Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस हफ्ते कैसा रहेगा शेयर मार्केट का मिजाज, किन फैक्टर से तय होगी बाजार की चाल?

इस हफ्ते अमेरिका में सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की मीटिंग का ब्यौरा जारी होने वाला है। इससे संकेत मिलेगा कि फेडरल रिजर्व का कब से ब्याज दरें कम करने का प्लान है। अमेरिका में मंदी की आशंका भी नरम पड़ चुकी है तो दुनिया भर के शेयर बाजारों का माहौल सकारात्मक रहने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 18 Aug 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
इस महीने की शुरुआत से ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भारी बिकवाली कर रहे हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में मंदी की आशंका कम होने से पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में भारी उछाल दिखा। इससे निवेशकों ने राहत की सांस ली, क्योंकि पिछले दो हफ्ते से मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते शेयर बाजार का मिजाज किन फैक्टर के आधार पर तय होगा।

अमेरिका से 'अच्छी खबर' का इतंजार

इस हफ्ते अमेरिका में सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की मीटिंग का ब्यौरा जारी होने वाला है। इससे संकेत मिलेगा कि फेडरल रिजर्व का कब से ब्याज दरें कम करने का प्लान है। माना जा रहा है कि यूएस फेड अगले महीने से कटौती की शुरुआत कर सकता है। अमेरिका में मंदी की आशंका भी नरम पड़ चुकी है, तो दुनियाभर के शेयर बाजारों का माहौल सकारात्मक रहने की उम्मीद है।

विदेशी निवेशकों पर भी रहेगी नजर

इस महीने की शुरुआत से ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भारी बिकवाली कर रहे हैं। वे अब तक 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर बेच चुके हैं। अगर इस हफ्ते भी यह ट्रेंड बरकरार रहेगा, तो मार्केट पर कुछ दबाव पड़ सकता है। इस हफ्ते सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग के पीएमआई आंकड़े भी आएंगे। वहीं, 7 नए आईपीओ आने वाले हैं और 5 की लिस्टिंग होगी। इन पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

सात कंपनियों का मार्केट कैप बढ़ा

पिछले हफ्ते बीएसई में सूचीबद्ध शीर्ष-10 में से सात कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 1.40 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के शेयरों में सबसे ज्यादा 67,477.33 करोड़ रुपये की वृद्धि रही है। अब टीसीएस की बाजार हैसियत 15.97 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

इसके अलावा, इन्फोसिस, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्री और हिंदुस्तान यूनीलिवर के पूंजीकरण में भी बढ़ोतरी रही है। दूसरी ओर, एलआईसी, एचडीएफसी बैंक और एसबीआइ का पूंजीकरण घटा है। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज अभी भी सबसे मूल्यवान कंपनी बनी हुई है।

यह भी पढ़ें : Stock Picks: तीन शेयरों में तगड़ी कमाई का मौका, एक्सपर्ट ने दिए बड़े टारगेट प्राइस