Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं Srini Pallia, Wipro के नए CEO और MD का संभालने जा रहे कार्यभार

श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड में नए सीईओ और एमडी के रूप के रूप में नियुक्त हुए हैं। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वे कंपनी में Thierry Delaporte की जगह लेंगे। Thierry Delaporte कंपनी में मई के अंत तक कार्यरत रहेंगे। इसके बाद श्रीनि पल्लिया कंपनी में नया कार्यभार संभालेंगे।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 07 Apr 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
कौन हैं Srini Pallia, Wipro के नए CEO और MD का संभालने जा रहे कार्यभार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड (Wipro) में नया पदाभार संभालने जा रहे हैं। उन्हें कंपनी में नए सीईओ और एमडी के रूप के रूप में नियुक्त किया गया है।

कौन हैं श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia)

दरअसल, श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) तीन दशकों से विप्रो का हिस्सा रहे हैं। श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) वर्ष 1992 से विप्रो (Wipro) का हिस्सा रहे हैं।

हाल ही में उन्होंने कंपनी के सबसे बड़े और तेजी से बढ़ते बाजार अमेरिका 1  (Americas 1) के सीईओ के रूप में कार्य किया है।

1992 में कंपनी से जुड़ने के साथ से ही उन्होंने कई बड़े पदों के कार्यभार को संभाला है। वे विप्रो (Wipro) के कंज्यूमर बिजनेस यूनिट और बिजनेस एप्लिकेशन सर्विस के ग्लोबल हेड भी रह चुके हैं।

श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस (Indian Institute of Science, Bangalore) से अपनी बैचलर्स डिग्री इंजीनियरिंग और मास्टर्स डिग्री मैनेजमेंट स्टडीज में ली है।

श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और मैकगिल एक्जीक्यूटिव इंस्टीट्यूट में कार्यकारी कार्यक्रम भी पूरा किया है।

ये भी पढ़ेंः Wipro के सीईओ Thierry Delaporte ने दिया इस्तीफा, अब श्रीनिवास पल्लिया संभालेंगे जिम्मेदारी

कब से संभालेंगे नया कार्यभार

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) कंपनी में Thierry Delaporte की जगह लेंगे। Thierry Delaporte कंपनी में मई के अंत तक कार्यरत रहेंगे।

इसके बाद श्रीनि नया पदाभार संभालेंगे। वे न्यू जर्सी में रहेंगे और चेयरमैन रिशद प्रेमजी को रिपोर्ट करेंगे।

श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) पर कंपनी को भरोसा

विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने श्रीनि को नया उत्तरदायित्व सौंपने के साथ ही उन पर उनके बेहतरीन कार्य के लिए भरोसा जताया है।

रिशद प्रेमजी कहते हैं कि श्रीनि का ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण, विकास मानसिकता, फोकस और विप्रो के मूल्यों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, उन्हें विकास और लाभप्रदता के अगले अध्याय में प्रवेश करने के लिए एकदम उपयुक्त बनाती है।

कंपनी ने नए पद के लिए नियुक्ति पर श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) भी अपना आभार प्रकट करते हैं।

वे कहते हैं कि विप्रो उन कंपनियों में से एक है जो लाभ और उद्देश्यों को एक साथ रख कर काम करती है। मैं इस बेहतरीन कंपनी में इस पद के लिए नियुक्त होने के साथ सम्मानित महूसस कर रहा हूं।