Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: विश्लेषकों ने बताया आगामी हफ्ते में कौन-से फैक्टर्स करेंगे बाजार की चाल को तय

Market This Week पिछले हफ्ते शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे। शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी ने ऑल-टाइम हाई को टच किया था। बाजार में तेजी फेड के फैसले के बाद आई है। ऐसे में अब निवेशकों की नजर कल से शुूरू होने वाले कारोबारी सत्र पर है। आगामी हफ्ते में शेयर बाजार के लिए कौन-से फैक्टर्स अहम रहेंगे?

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 22 Sep 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
Market Outlook: इस हफ्ते ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

पीटीआई, नई दिल्ली। पिछले पांच कारोबारी सत्र में बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है। बाजार में 19 सितंबर के बाद से तेजी आई है। यह तेजी अमेरिकी फेड के ब्याज कटौती के फैसले के बाद आया है। पिछले 3 सत्र से बाजार के दोनों सूचकांक अपने ऑल-टाइम हाई को टच कर रहे हैं। बीते हफ्ते में जारी तेजी का असर क्या अगले हफ्ते भी रहेगा? निवेशकों के मन में ऐसे कई सवाल आ रहे हैं।

23 सितंबर से शुरू कारोबारी हफ्ते को लेकर बाजार विश्लेषकों ने कहा कि इस हफ्ते ग्लोबल मार्केट के संकेत का असर बाजार पर दिखने को मिलेगा। इसके अलावा विदेशी निवेशकों का रूख भी बाजार को एकहद तक प्रभावित करेगा। बता दें कि इस हफ्ते मंथली डेरिवेटिव एक्सपायरी ही है।

अमेरिका के फेड रिजर्व द्वारा ब्याज कटौती के फैसले ने भारतीय शेयर बाजार को प्रभावित किया है। ब्याज कटौती की वजह से ही भारतीय शेयर मार्केट में शानदार तेजी आई। अभी विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार के प्रति निवेश का रुख अपनाया हुआ है।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना

इसके आगे संतोष मीना ने कहा पूरे हफ्ते के कारोबारी सत्र में सबसे आकर्षण भरा विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा की जाने वाली खरीदारी रही। एफआईआई ने शुक्रवार को 14,000 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश किया है।

ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

अगले हफ्ते बाजार की चाल को कौन-से फैक्टर्स प्रभावित करेंगे। इस पर संतोष मीना ने कहा कि आगामी हफ्ते ज्यादा कोई फैक्टर्स बाजार को प्रभावित नहीं करेंगे। अमेरिका के मैक्रोइकोनॉमिक डेटा और विदेशी निवेशकों की चाल का असर शेयर बाजार पर पड़ सकता है। वैश्विक स्तर पर भू-राजनीतिक स्थिति का असर बाजार पर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Upcoming IPO: पैसे रखें तैयार, बाजार में आ रहे हैं Bajaj Housing Finance जैसी बड़ी कंपनियों के आईपीओ

बाजार में इस हफ्ते भी तेजी रहने की उम्मीद है। एफआईआई द्वारा जारी इनफ्लो और सकारात्मक मैक्रो डेटा का असर बाजार पर पॉजिटिव पड़ेगा। हालांकि, फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपये की चाल और ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में अगर उतार-चढ़ाव आती है तो इसका असर शेयर बाजार पर पड़ सकता है।

सिद्धार्थ खेमका, प्रमुख - अनुसंधान, धन प्रबंधन, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के एसवीपी, रिसर्च, अजीत मिश्रा ने कहा कि फेड द्वारा ब्याज दर में कटौती का असर इस हफ्ते भी बाजार में रहेगा। निवेशकों को क्रूड ऑयल की कीमतों और विदेशी निवेशकों के फंड फ्लो पर नजर बनाए रखनी चाहिए। यह दोनों फैक्टर बाजार की चाल को प्रभावित कर सकता है।

पिछले हफ्ते कैसी थी बाजार की चाल

अगर पिछले हफ्ते बाजार की चाल की बात करें तो शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी अपने ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए। शुक्रवार को सेंसेक्स 1,359.51 अंक या 1.63 फीसदी चढ़कर 84,544.31 अंक पर पहुंच गया। इंट्रा-डे में सेंसेक्स ने 84,694.46 अंक को टच कर लिया था।

वहीं निफ्टी 375.15 अंक यानी 1.48 फीसदी की तेजी के साथ 25,790.95 अंक पर पहुंच गया। इसनें भी इंट्रा-डे में 25,849.25 अंक के उच्चतम स्तर को टच कर लिया था।

यह भी पढ़ें: Find Your UAN Number: नहीं मिल रहा आपका यूएएन नंबर तो न लें टेंशन, पता करने के लिए आजमाएं ये आसान तरीका