Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: रिकॉर्ड हाई पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 74,200 अंक के पार

Share Market Open बुधवार को शेयर बाजार अपने ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ था। आज सुबह फिर से शेयर बाजार ने नया रिकॉर्ड बनाया है। आज सेंसेक्स 74242.74 अंक और निफ्टी 22505.30 अंक पर खुला। शेयर बाजार में आई इस तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी देखने को मिला है। बता दें कि आज निफ्टी बैंक हरे निशान पर कारोबार कर रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 07 Mar 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
रिकॉर्ड हाई पर खुला शेयर बाजार (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार के कारोबारी सत्र में स्टॉक मार्केट के दोनों सूचकांक ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। आज भी सेंसेक्स उच्चतम स्तर पर खुला है। दोनों सूचकांक हरे निशान पर खुला है। शेयर बाजार में आई इस तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी देखने को मिला है।

आज सेंसेक्स 50 अंक या 0.09 फीसदी चढ़कर 74,146.46 पर खुला। निफ्टी भी 20.20 अंक या 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 22,496 अंक के साथ खुला है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

अभी बाजार में कुछ अलग रुझान हैं। लार्जकैप मिड और स्मॉलकैप से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक जैसी प्राइवेट सेक्टर की बड़ी कंपनियों के नेतृत्व में बैंक निफ्टी मजबूत होकर उभर रहा है। इसके अलावा कुछ एनबीएफसी पर नियामक कार्रवाई की गई है। जिसका असर पूरे एनबीएफसी सेक्टर पर देखने को मिला है। इसके परिणामस्वरूप उच्च गुणवत्ता वाले प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर के भावनाओं में सुधार हो रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर में तेजी देखने को मिली है। जबकि, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंफोसिस, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट में कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,766.75 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत गिरकर 82.85 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रुपये में शानदार तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की तेजी के साथ खुला है। शेयर बाजार में आई तेजी ने भारतीय करेंसी को बढ़ावा देने में मदद की है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में भारतीय करेंसी 82.82 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 82.74 पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले बंद से 9 पैसे ऊपर थी।

बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे बढ़कर 82.83 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें- AIGF ने Gaming Industry को लेकर सैलिबिट्रीज और Influencer को दी हिदायत, कहा ना करें ये काम वरना हो सकता है नुकसान