Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सब्जी खरीदने से लेकर कार पार्किंग तक हर जगह कर रहे हैं UPI से पेमेंट? जरा संभलकर...ऐन मौके पर हो सकता है धोखा

अगर आप हर काम में UPI से पेमेंट करने के आदी हैं तो सजग होने का वक्त आ गया है। अब आप दिन भर जितना चाहे उतना पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। अगली बार यूपीआई से लेन-देन करने से पहले कुछ अहम नियमों को जान लें।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 09 Dec 2022 07:23 PM (IST)
Hero Image
UPI Payment Daily Transaction Limit In India, See Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में ज्यादातर लोग UPI से पेमेंट करते हैं। चाहे सब्जी खरीदने जैसे छोटे भुगतान हो या शॉपिंग के दौरान किया जाने वाला बड़ा भुगतान, आजकल लोग हर जगह लोग UPI से पेमेंट का सहारा लेते है। यह आसान और टेंशन फ्री भुगतान की प्रक्रिया है, जिसमें नकद राशि रखने की जरूरत नहीं होती।

पर क्या आप दिनभर में जितना चाहे, उतना पेमेंट UPI से कर सकते हैं? आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। नए नियमों के तहत इसकी सीमा तय की गई है और कुछ जगहों पर दिन के साथ-साथ घंटों के हिसाब से भी लिमिट तय की गई है। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

किनती है UPI लिमिट?

UPI लिमिट की बात करें तो इसकी देख-रेख करने वाली ऐजेंसी NPCI की गाइडलाइन के मुताबिक, एक दिन में अधिकतम एक लाख रुपये तक UPI से ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि, ये लिमिट अलग-अलग बैंक के हिसाब से है और यह बैंकों द्वारा तय किया जाता है। जैसे कि कैनरा बैंक में ये लिमिट है 25,000 रुपये है, जबकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में ये लिमिट एक लाख रुपये तक है।

बस इतनी बार कर सकते हैं पेमेंट

UPI से पैसे ट्रांसफर करने की भी एक सीमा तय की गई है। इसके तहत, पूरे दिन में बीस बार UPI पेमेंट किया जा सकता है। एक बार लिमिट पूरी होने के बाद आपको अगले 24 घंटे तक इंतजार करना होगा। वहीं, ये एक स्टैंडर्ड लिमिट है और बैंक अपने हिसाब से इसे तय कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी ट्रांजेक्शन के अलग-अलग हैं नियम

UPI से पेमेंट करने के लिए लोग बहुत से थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें कुछ प्रमुख हैं-Paytm, GPay और PhonePe। इन ऐप्स में भी पेमेंट करने के अलग-अलग लिमिट को तय किया गया है।

Paytm

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले UPI ऐप में से Paytm एक है। इसमें दिन के साथ-साथ घंटे के लिए भी लिमिट तय की गई है। एक घंटे में केवल 5 बार ट्रांजेक्शन किया जा सकता है और 20 हजार रुपये से ज्यादा का ट्रांसफर नहीं हो सकता। वहीं, दिन की बात करें तो दिन भर में 20 ट्रांजेक्शन किया जा सकता है और 1 लाख तक का भुगतान होगा।

PhonePe और GPay

PhonePe और GPay में Paytm की तरह घंटे के हिसाब से तो लिमिट नहीं है, लेकिन GPay में एक दिन में 10 UPI ट्रांजेक्शन किया जा सकता है, जबकि PhonePe में यह लिमिट 10 से 20 UPI ट्रांजेक्शन की है। इन दोनों ही ऐप्स के जरिए आप एक लाख तक का भुगतान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

LIC ने बंद कर दीं अपनी दो स्कीम, अगर आपके पास हैं ये पॉलिसी तो चिंता की बात नहीं, सुरक्षित है पैसा

IRDAI का प्रस्ताव, कारों के लिए 3 साल और दोपहिया वाहनों को 5 साल तक मिल सकता है बीमा कवर