Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter Sues Elon Musk: ट्विटर ने Elon Musk को 44 अरब डालर का अधिग्रहण पूरा करने के लिए मुकदमा किया दायर, कंपनी ने की मस्क पर तीखी टिप्पणी

ट्विटर के बोर्ड के अध्यक्ष ब्रेट टेलर (Bret Taylor) ने मंगलवार को ट्वीट किया कि बोर्ड ने डेलावेयर कोर्ट आफ चांसरी में एलोन मस्क को उनके संविदात्मक दायित्वों के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए मुकदमा दायर किया है।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Wed, 13 Jul 2022 03:59 AM (IST)
Hero Image
ट्विटर ने मंगलवार को एलन मस्क (Elon Musk) के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। (फोटो सोर्स: एएनआइ)

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसियां। ट्विटर ने मंगलवार को एलन मस्क (Elon Musk) के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। पिछले कुछ दिनों से माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर (Twitter) 44 अरब डालर का अधिग्रहण सौदा रद होने के बाद मस्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहा था। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, ट्विटर के बोर्ड के अध्यक्ष ब्रेट टेलर (Bret Taylor) ने मंगलवार को ट्वीट किया कि बोर्ड ने डेलावेयर कोर्ट आफ चांसरी (Delaware's Court of Chancery) में एलोन मस्क को उनके संविदात्मक दायित्वों के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए मुकदमा दायर किया है। न्यूयार्क के एक नामी कानूनी फर्म वाचटेल, लिप्टन, रोसेन एंड काट्ज ने आरोप लगाया है कि मस्क ने सौदे से बचने की तलाश की है, जो अनुबंध का उल्लंघन (Breach of Contract) है।

— Bret Taylor (@btaylor) July 12, 2022

मस्क पर ट्विटर ने की तीखी टिप्पणी

ट्विटर ने मस्क पर आरोप लगाया है कि 'मस्क ने ट्विटर और उसके शेयरधारकों के लिए अपने दायित्वों का सम्मान करने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने जिस सौदे पर हस्ताक्षर किए, वह अब उनके व्यक्तिगत हितों की सेवा नहीं करता है।' दायर किए गए मुकदमे में उनके खिलाफ तीखी टिप्पणी करते हुए कहा गया, 'मस्क का स्पष्ट रूप से मानना है कि वे डेलावेयर अनुबंध के कानून के अधीन हर दूसरे पक्ष के उलट, अपना विचार बदलने, कंपनी को हानी पहुंचाने, उसके संचालन को बाधित करने, मूल्यों को नष्ट करने के बाद फिर दूर चले जाने के लिए स्वतंत्र हैं।

बता दें कि मंगलवार को ट्विटर कंपनी (Twitter Inc) की शेयर में तेज गिरावट देखी गई थी। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, मस्क द्वारा अधिग्रहण की बोली वापस लेने के बाद ट्विटर के शेयर 11.3 प्रतिशत तक गिर चुके थे।

मस्क ने लगाए थे ट्विटर पर जानकारी छुपाने के आरोप

ट्विटर को मस्क की टीम द्वारा शनिवार को एक पत्र लिखकर ट्विटर खरीद सौदे को समाप्त करने की घोषणा की थी। अप्रैल में मस्क ने ट्विटर के साथ 54.20 डालर प्रति शेयर के हिसाब से लगभग 44 अरब डालर के लेन-देन में अधिग्रहण समझौता किया। हालांकि, मस्क ने मई में अपनी टीम को ट्विटर के इस दावे की सत्यता की समीक्षा करने की अनुमति देने के लिए सौदे को रोक दिया कि प्लेटफार्म पर 5 प्रतिशत से कम खाते बाट (स्पैम) हैं या नहीं। इसके बाद जून में मस्क ने खुले तौर पर ट्विटर पर विलय समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था और स्पैम और फर्जी खातों की जानकारी छुपाने का आरोप लगाया था।