Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs NZ: नसीम शाह ने न्‍यूजीलैंड के 5 बल्‍लेबाजों को बनाया अपना शिकार, तोड़ दिया ये रिकॉर्ड

पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए। इसी के साथ नसीम शाह ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की। पाकिस्‍तान ने पहले वनडे में न्‍यूजीलैंड को हराया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 09 Jan 2023 11:01 PM (IST)
Hero Image
नसीम शाह ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 5 विकेट लिए

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। पाकिस्‍तान टीम (Pakistan cricket team) के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) ने सोमवार को न्‍यूजीलैंड (New Zealand cricket team) के खिलाफ पहले वनडे में कमाल की गेंदबाजी करते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। शाह ने पहले वनडे में 10 ओवर में 57 रन देकर पांच विकेट लिए।

शाह ने अपने छोटे से वनडे करियर में दूसरी बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया। नसीम शाह ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो पहले चार वनडे में सबसे ज्‍यादा 15 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। नसीम शाह ने ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रेयान हैरिस और गैरी गिलमोर का रिकॉर्ड तोड़ा। हैरिस-गिलमोर ने अपने करियर के पहले चार वनडे मैचों में 14 विकेट लिए थे।

अपने करियर के पहले चार वनडे में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 15 - नसीम शाह (पाकिस्‍तान)
  • 14 - गैरी गिलमोर (ऑस्‍ट्रेलिया)
  • 14 - रेयान हैरिस (ऑस्‍ट्रेलिया)
  • 13 - मैट हेनरी (न्‍यूजीलैंड)
  • 13 - मुस्‍ताफिजुर रहमान (बांग्‍लादेश)
  • 13 - जहूर खान (अफगानिस्‍तान)

याद दिला दें कि नसीम शाह ने अपना आखिरी वनडे नीदरलैंड्स के खिलाफ खेला था और तब 35 रन देकर पांच विकेट लिए थे। पाकिस्‍तान ने इस मुकाबले में नीदरलैंड्स को 9 रन से मात दी थी। नसीम ने सोमवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भी अपनी कहर बरपाती गेंदों का फायदा उठाया और पांच बल्‍लेबाजों का शिकार किया।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने ओपनर डेवोन कॉनवे को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड किया। इसके बाद उन्‍होंने ग्‍लेन फिलिप्‍स (37), माइकल ब्रेसवेल (43), मिचेल सैंटनर (21) और हेनरी शिपले को भी अपना शिकार बनाया। शिपले खाता नहीं खोल सके।

नसीम शाह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड को 255/9 के स्‍कोर पर रोक दिया। इसके बाद पाकिस्‍तान ने मोहम्‍मद रिजवान (77*), कप्‍तान बाबर आजम (66) और फखर जमान (56) के अर्धशतकों की मदद से 11 गेंदें शेष रहते हुए 6 विकेट से मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही पाकिस्‍तान ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दोनों देशों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: 'मुझे नहीं लगता वो कभी', इस पाकिस्तानी दिग्गज ने शोएब अख्तर से की Umran Malik की तुलना

यह भी पढ़ें: यादगार वापसी; सरफराज अहमद ने 9 साल का सूखा खत्‍म करके जड़ा शतक, सेलिब्रेशन का वीडियो हुआ वायरल