Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS: खत्म हुआ 27 साल का सूखा, मोहाली में चूर-चूर ऑस्ट्रेलिया का गुरूर, कप्तान Rahul ने कर दिखाया कमाल

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मुकाबले में 5 विकेट से शिकस्त दी। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के आगे कंगारू बल्लेबाजों ने आसानी से सरेंडर किया तो बल्लेबाजी में भारत के चार बल्लबाजों ने अर्धशतक जमाए। पहले एकदिवसीय मैच में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम भी बन गई है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 23 Sep 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
IND vs AUS Mohali: टीम इंडिया ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मुकाबले में 5 विकेट से शिकस्त दी। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के आगे कंगारू बल्लेबाजों ने आसानी से सरेंडर किया, तो बल्लेबाजी में भारत के चार बल्लबाजों ने अर्धशतक जमाए। पहले एकदिवसीय मैच में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम वनडे में दुनिया की नंबर वन टीम भी बन गई है। इसके साथ ही केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने मोहाली के मैदान पर 27 साल का सूखा भी खत्म कर डाला है।

खत्म हुआ लंबा इंतजार

केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम ने शुक्रवार को मोहाली के मैदान पर 27 साल का सूखा खत्म किया। दरअसल, टीम इंडिया को मोहाली के इस मैदान पर कंगारू टीम के खिलाफ 1996 के बाद पहली जीत नसीब हुई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम छह बार मोहाली में एक-दूसरे के खिलाफ उतरी हैं, जिसमें से अब कुल दो बार मैदान टीम इंडिया ने मारा है, जबकि चार बार जीत मेहमान टीम के हाथ लगी है।

ऐतिहासिक बनी पहले वनडे में मिली जीत

मोहाली में मिली जीत टीम इंडिया के लिए बेहद ऐतिहासिक रही। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम तीनों ही फॉर्मेट में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है। भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए वनडे क्रिकेट की बादशाहत को हासिल कर लिया है। हार के कंगारू टीम को नुकसान झेलना पड़ा है और वह अब वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

यह भी पढ़ेंIND vs AUS: ऐतिहासिक बनी मोहाली में मिली जीत, मेंस क्रिकेट में यह मुकाम हासिल करने वाला महज दूसरा देश बना भारत

शमी ने लूटी गेंद से महफिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मोहम्मद शमी ने अपनी रफ्तार से जमकर कहर बरपाया। भारतीय तेज गेंदबाज ने अपने एकदिवसीय करियर का बेस्ट स्पेल फेंकते हुए 51 रन देकर पांच कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई, जिसमें स्टीव स्मिथ और मिचेल मार्श का विकेट भी शामिल रहा। शमी को उनके दमदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

टीम इंडिया को मिली आसान जीत

मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 276 रन पर रोका। ऑस्ट्रेलिया से मिले 277 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 5 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। टीम की ओर से रुतुराज गायकवाड़ ने 71 और शुभमन गिल ने 74 रन की दमदार पारी खेली। वहीं, कप्तान केएल राहुल 58 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि सूर्यकुमार यादव ने भी अर्धशतक जमाया।